वायरल

मेट्रो मे गूँजने वाली आवाज़ “दरवाज़े दायीं ओर खुलेंगे” आखिर किसकी है?

आज तक आपने मेट्रो मे काफी सफर किया होगा पर आपने कभी यह सोचा की मेट्रो मे गूँजने वाली आवाज़ किसकी है?

इस बारे मे आपको शायद ही सही से पता होगा कि मेट्रो मे दरवाज़े खुलते या बंद होते समय ये आवाज़  किसकी है। 

आइये आपको हम बताते है इसके बारे मे। 

गूँजने  वाली आवाज किसकी है 

आज मेट्रो दिल्ली के अलावा कई शहरो मे सुचारु रूप से चल रही है जिससे रोज लाखो की  संख्या सफर करते है । 

मेट्रो ने आज हमारे सफर को काफी आसान कर दिया है, आज मेट्रो की वजह से अब कोई मंजिल दूर नहीं रह गयी है । आप मेट्रो मे रोज़  सफर करे या ना करे आपकी आवाज़ चाहे मेट्रो मे गूँजे या ना गूँजे पर एक आदमी और एक महिला की आवाज अंतिम स्टेशन तक लगातार साथ चलती रहती है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये आवाज किसकी है? यहां हम आपको उन दोनों शख्सों के बारे में बताएंगे जो मैट्रो में बोलते हैं कि दरवाज़े  दाईं तरफ खुलेंगे। इनके नाम इस तरह है..

शम्मी नारंग
आप आज तक यही सोचते होंगे कि मेट्रो मे गूंजने वाली आवाज के पीछे टेक्नालजी का हाथ है , पर अगर आप ऐसा सोचते है तो बिल्कुल गलत है , दरअसल यह आवाज़  दूरदर्शन के लोकप्रिय सफल वॉयस आर्टिस्ट की है । 

इनकी सबसे बड़ी उपलब्धि यह है कि ये दूरदर्शन में एक लाख उम्मीदवारों में चुनी गई थीं।
आपको ज़ानकार हैरानी होगी कि दिल्ली मैट्रो, रैपिड मैट्रो रेल गुड़गांव, मुंबई मैट्रो, बैंगलोर मैट्रो, हैदराबाद मैट्रो रेल और जयपुर मैट्रो में सुनाई देने वाली आवाज़ इनकी ही है । 

रिनी सिमोन खन्ना

मेट्रो मे सुनाई देने वाली महिला कि आवाज़ रिनी सिमोन खन्ना की है इन्होने दूरदर्शन पर  वॉइस ओवर आर्टिस्ट और एंकरिंग के पद पर काम किया है। इनके पिता वायु सेना मे थे , जिसकी वजह से इन्होने 9 अलग – अलग स्कूलो से पढ़ाई की है। 

क्यूंकि उनकी पोस्टिंग अलग – अलग जगहों पर हो जाती थी । 

कैसे हुआ मेट्रो मे चयन 

शम्मी नारंग ने कुछ बड़ी वेबसाइटों को दिये इंटरव्यू मे बताया कि जब डीएमआरसी की मीटिंग चल रही थी तो डीएमआरसी के चेयरमैन श्रीधरन भी मौजूद थे, जिस दौरान चेयरमैन ने मेरी और रिनी की आवाज का जिक्र किया था। जब इनकी आवाज  ट्रायल के लिए आई और सबको बहुत पसंद आई। जिसके बाद से इनकी आवाज़ मेट्रो मे गूजने लगी। इन्होनों एक इंटरव्यू मे यह भी कहा कि मेट्रो ने इनकी आवाज को जिंदगी भर के लिए अमर कर दिया ।

Please follow and like us: