हेल्थ और फिटनेस

सर्दियों में मौसमी सब्जियों से वजन कम करें, इन 4 चीजों को अपनी डाइट में आज ही कीजिये शामिल

सर्दियों का मौसम आते ही घर से लेकर भर तक तला भुना खाना शुरू हो जाता है। ऐसे में कई बीमारियों के साथ-साथ अचानक से वजन बढ़ना भी शुरू हो जाता है। ऐसे में अपने आप को स्वस्थ और स्लिम रखना एक बड़ी चुनौती है। लेकिन हम आपको कुछ ऐसी हेल्थी डाइट के बारे में बताने जा रहे है जिसे आप फॉलो कर सर्दी में भी अपने आप को स्वस्थ रखने के साथ अपना बढ़ता हुआ वजन भी कम कर सकते है।

 

वैसे तो लोग सर्दियों में अक्सर ठंड में खाने-पीने में ऐसा लेते हैं जो शरीर को गरम रखने में मदद करे। लेकिन इसके साथ-साथ खुद को फिट रखने के लिए आप इन 4 चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते है और अपने आप को स्वस्थ रख सकते है।

सर्दियों के मौसम में कई तरह के फल और सब्जियां आती है। जो सर्दियों में आपके शरीर को फिट रखें लेकिन क्या आपके खानपान में कोई ऐसी डाइट शामिल है जो कि आपको वजन भी कम करने का काम करे। तो चलिए हम आपको बताते है कई तरह की डाइट है जो आपके वजन को कम करने में मदद करेगा। और आपको फिट भी रखेगा।

गोभी

आप अपने खाने में गोभी को शामिल कर सकते हैं। गोभी में कैलोरी की मात्रा कम होती है लेकिन गोभी में न्यूट्रीएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट ज्यादा मात्रा में होते हैं जो कि आपकी स्वास्थ के लिए काफी अच्छा होता है। गोभी में मौजूद न्यूट्रीएंट्स शरीर में कैंसर होने के खतरे को कम करता है। इसके साथ ही गोभी आपके शरीर में फोलेट और विटामिन की कमी को पूरा करता है जो कि आपका वजन कम करने में काफी मदद करता है।

गाजर

आप अपनी डाइट में गाजर को शामिल करे। गाजर के अलावा आप चुकुंदर और मीठे आलू का भी सेवन कर सकते हैं। गाजर में काफी मात्रा में कैलोरी होती है जबकि फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो कि आपका वजन कम करने में मदद करेगी। इस डाइट को शामिल करने से न सिर्फ मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है बल्कि यह आपके शरीर को सर्दी से भी बचाने का काम करता है। इस डाइट को रेगुलर लेने पर यह आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है। साथ ही यह आपको होने वाली कब्ज से भी राहत देता है। आप इस डाइट को शामिल करके सर्दियों में होने वाले इंफेक्शन से बच सकते हैं साथ ही यह आपका वजन कम करने में भी आपकी मदद करेगा।
स्विस चार्ड

इनके अलावा आप अपनी डाइट में स्विस चार्ड भी लेंगे तो सर्दियों में अपने वजन को संतुलित कर सकेंगे। स्विस चार्ड में कम मात्रा में कैलोरी होती है जबकि ज्यादा मात्रा में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। इससे आप अपने वजन को भी कम कर सकते हैं साथ ही यह आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। स्विस चार्ड का लगातार सेवन करने से दिल की बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है। हरे पत्ते वाली सब्जियां वैसे भी विटामिन का एक अच्छा जरिया है। जो कि आपको स्वस्थ रखने के साथ ही आपका वजन कम करने का काम करेगी।
अदरक

कई लोगों को अदरक के फायदे नहीं पता होते, उन्हें बस यह लगता है की अदरक को सिर्फ स्वाद के लिए ही इस्तेमाल किया जाता है। बता दें की अगर आप अपने खाने में अदरक को शामिल करते हैं तो यह आपके शरीर में मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है साथ ही यह आपको स्वस्थ रखने का काम करता है। 2018 के एक अध्ययन के मुताबिक, अदरक का सेवन करने से वजन कम किया जा सकता है। इसके साथ ही यह आपके शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को भी बढ़ाता है। इन तरह की डाइट का लगातार सेवन कर आप अपने आपको सर्दियों में स्वस्थ रखने के साथ ही अपना वजन भी कम कर सकेंगे।
Please follow and like us: