लाइफस्टाइल हेल्थ और फिटनेस

सुबह शाम रोटी का सेवन करने वाले 99% लोग है इस सच से अनजान, आप भी जानिए

आज की मॉडर्न पीढ़ी अपने काम काज के चलते इतनी व्यस्त हो गई है कि अपनी सेहत का ख्याल रखना जैसे भूल सी गई है. ऐसे में बीमारियाँ आए दिन लोगों को अपना शिकार बना रही हैं. गाँवों के मुकाबले शहरों के लोग आम तौर पर बाहर का खाना या फिर जंक फ़ूड खाना पसंद करते हैं. लेकिन आपने वो कहावत तो सुनी ही होगी कि, “रोटी जितना सुकून और संतुष्टि दूसरा कोई पदार्थ नही दे सकता”. आप ऑफिस में या बाहर घूमने के समय भले ही जंक फ़ूड खाते होंगे लेकिन घर जाते ही माँ के हाथ की बनी रोटी का स्वाद आपके दिन भर की थकान को मिटा देता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुबह शाम रोटी का सेवन करना भी आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है?

हालाँकि पढने में आपको थोडा आश्चर्य जरुर हो रहा होगा लेकिन यह बात बिलकुल सच है. यदि आप भी रोटी खाते हैं तो अपने दिमाग पर एक बार जोर डालकर जरुर सोचें कि कहीं आपकी बिमारियों की वजह यह रोटी ही तो नहीं है?

रोटी के बिना अधुरा है खाना

आप भले ही कितने भी अमीर या गरीब हो लेकिन रोटी हर इंसान की सबसे बड़ी और अहम जरूरत है. कोई भी भोजन बिना रोटी के अधुरा सा लगता है. रोटी हमारे शरीर को उर्जा प्रदान करती है साथ ही शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के काम आती है. गौरतलब है कि यदि हम अपनी डाइट में रोटी को शामिल नही करेंगे तो हमारा शरीर विषैले तत्वों से भर जाएगा और अंत में हमे बहुत बीमार बना देगा. ऐसे में हर मनुष्य के रोटी का सेवन सबसे आवश्यक है. लेकिन कईं बार गलत तरीके से किया गया रोटी का सेवन आपकी जान का दुश्मन भी बन सकता है. यकीन नही आता तो चलिए जानते हैं रोटी का पूरा सच.

ज्यादा रोटी खाने के नुक्सान

यदि आप पूरी तरह से रोटी पर निर्भर करते हैं तो यह लेख केवल आपके लिए ही है. आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि यदि कोई वस्तु जरूरत से अधिक मात्रा में ली जाए तो वह हमे नुकसान भी पहुंचा सकती है. इसी प्रकार यदि सिमित मात्रा में रोटी का सेवन ना किया जाए तो इसकी अधिकता हमारे लिए जानलेवा साबित हो सकती है. इससे कईं प्रकार के रोग हमे अपना शिकार बना सकते हैं. जिससे अमृत समान रोटी हमारे लिए जहर बन सकती है.

मोटापा बढ़ाने में ज़िम्मेदार

रोटी में कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्व मौजूद होते हैं. एक रिसर्च के अनुसार एक आम इंसान को दिन में केवल पच्चीस ग्राम कार्बोहाइड्रेट की जरूरत होती है. इसलिए दिन में दो बार रोटी का सेवन करने से शरीर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा दुगुनी हो जाती है जोकि ना केवल शरीर के लिए नुकसानदायक है बल्कि मोटापा बढाने में भी कारगार है.

श्वास संबंधित रोग

अगर अआप्को सांस के संबंधित किसी प्रकार की कोई समस्या है तो एक बार अपने खाने की रोटीन को आवश्य बदलें. बता दें कि दिन में 2 से 3 बार रोटी खाने से आपको ना केवल आलस आता है बल्कि आपको श्वास संबंधित रोग घेर सकते हैं. वहीँ अगर आप सिमित रोटी का सेवन करें तो आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published.