अजब गजब वायरल

ताज महल के 5 ऐसे रहस्य जो आज भी अनसुलझे हैं, क्या आप सुलझा सकते हैं ?

जाने यह पांच रहस्य जो ताजमहल को बनाते है और खास
ताजमहल की खूबसूरती को लेकर शायरों ने खूब कलाम लिखे वहीं फिल्मों में भी इसकी खूबसूरती का खूब इस्तेमाल किया गया। और क्यों न हो दुनिया के सात अजूबों और सबसे खूबसूरत इमारतों में से एक है “ताजमहल”। यह बात सब जानते है कि  मुग़ल बादशाह शाहजहाँ ने इसे अपनी बेगम मुमताजमहल की याद में बनवाया था। इसलिये इसे प्यार की निशानी भी कहा जाता है और लोग अपने प्यार की कसमें खाते है और हर दिन यहां लाखों लोग ताज महल के दीदार करने आते हैं। यहां हम आपको ताजमहल के छुपे पांच किस्सों के बारे में बताने जा रहे है। जिसे बहुत कम ही लोग जानते है।
किस्सा नंबर एक
यह सब लोग जानते है कि ताजमहल जैसी दूसरी इमारत इस दुनिया में न बनाई जा सके इसलिए शाहजहां ने पीने मज़दूरों के हाथ कटवा दिए थे लेकिन कहा जता है जैसे ही मज़दूरों को इस बारे में पता चला तो उन्होंने मुमताज किले की छत पर एक सुराख़ बना दिया। इस सुराख़ की वजह से बरसात के मौसम में मुमताज किले में पानी आ जाता है।
किस्सा नंबर दो
ताजमहल की खूबसूरती के साथ ही इसकी सुरक्षा पर भी लाखों रुपये खर्च होते है। पाकिस्तान युद्ध (1971) और 9/11 के हमलों के बाद भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग ने ताजमहल की सुरक्षा के लिए इसके चारों ओर बांस का घेरा बना दिया था। इसके बाद इसे हरे रंग की चादर से ढक दिया गया था। ऐसा करने के पीछे वजह ये थी कि कोई ताज महल को देखकर इसको नष्ट न कर सके। ताज महल आज हमारे देश की अनमोल धरोहर में शामिल है।
किस्सा नंबर तीन
वैसे तो सीलन और नमी इमारत के लिए खतरनाक होती है लेकिन ताजमहल को यमुना नदी की नमी मज़बूती देती है।
कहा जाता है कि अगर ताज महल के पास से यमुना नदी नहीं बह रही होती तो गिर गया होता। ताजमहल का निचला हिस्सा एक ऐसी लकड़ी पर बना हुआ है जो नमी होने पर मजबूत बनी रहती है। इसलिए वैज्ञानिकों का मानना है कि शायद यही वजह है कि ताज महल को यहां पर बनाया गया था।
किस्सा नंबर चार

यह बात भी सभी जानते है कि ताज महल बनने के बाद शाहजहाँ अपने लिए भी इसी तरह का एक काले पत्थरों का ताजमहल बनवाना चाहते थे। लेकिन, औरंगजेब की वजह से उसका यह ख्वाब अधूरा रह गया। अगर ऐसा हो जाता तो एक सफेद और एक काला ताज महल देखने को लोगों को मिलता।
किस्सा नंबर पांच

यह सबसे अहम सवाल है कि इस  ताज महल को बनवाने में कितने पैसे खर्च हुए होंगे। तो आइये आपको बता देते हैं किउस वक्त इस इमारत  पर 32 मिलियन रुपये खर्च हुए थे। जो इस वक्त 106.28 लाख अमेरिकी डॉलर के बराबर है। यानि इस वक्त में दुनिया का कोई भी इंसान ताज महल जैसी दूसरी इमारत बनवाने के बारे में सोच भी नहीं सकता।
Please follow and like us: