अजब गजब वायरल

82,000 रूपए किलो है ये सब्ज़ी, जानिये कैसे खरीद सकते हैं

प्याज 80- 90 में क्या हुई हमने आसमान सर उठा लिया, कुछ ने तो प्याज खाने पर ही रोक लगा दी, लगातार सब्जियों के दाम आसमान छू रहे है। लेकिन आज हम आपको ऐसी सब्जी का नाम बताने जा रहें है। जिसकी कीमत के बारे में सुनकर आपके पैरो के नीचे से जमीन खिसक जाएंगी। जी हां इस सब्जी की कीमत सैकड़ो में नहीं बल्कि हज़ारो में वह भी एक दो हज़ार नहीं पूरे 82 हज़ार रूपये किलो।

आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में एक ऐसी सब्जी भी है, जिसकी कीमत 1000 यूरो यानी करीब 82,000 रुपए किलो है। इसकी खेती जर्मनी, ब्रिटेन जैसे कई यूरोपीय देशों मे होती है। इस सब्जी को हॉप शूट्स के नाम से जाना जाता है। इसकी कीमत इतनी ज्यादा होने की वजह से हर इंसान एक बार इसे खाना चाहता है, और इस वजह से दुनिया में इस सब्जी की काफी डिमांड है। इस सब्जी के पौधे में फूल भी खिलते है जो खाने में काफी तीखे होते हैं। इसकी टहनियों की सब्जी बनाई जाती है। इस सब्जी को उगाने के लिए थोड़ी सी धूप और नमी की जरूरत होती है। यह एक दिन में 6 इंच तक बढ़ जाती है।

बैंगनी रंग की यह सब्जी बसंत के महिने में जंगलो में उगाई जाती है, इस तरह की एक ऐसी ही सब्जी भारत में भी उगाई जाती है। जो दुनिया में काफी डिमांड पर है। इसकी कीमत तीस से चालीस हज़ार रूपये किलो है इस सब्जी को गुच्छी नाम से जाना जाता है।  कुछ लोग इसे ‘स्पंज मशरूम’ जानते है। इसमें विटामिन बी, सी, डी और के प्रचुर मात्रा में मिलता है।

Please follow and like us: