हेल्थ और फिटनेस

2 सेब बीमारियों के साथ ही कंट्रोल करेगा आपका कोलेस्ट्रॉल

अंग्रेज़ी में एक कहावत है कि एक सेब रोज़ खाये डॉक्टर को दूर भगाए यानी एक सेब हर तरह की बीमारियों से आपको सुरक्षित रखता है। इसके साथ अगर आप एक सेब के साथ एक और सेब खाये यानी रोज़ाना दो सेब खाने से आपको कई बीमारियों के साथ साथ आपका कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहेगा।
दरअसल एक शोध में यह दावा किया गया है कि रोजाना 2 सेब खाना आपके स्वास्थ्य के लिए और भी अच्छा हो सकता है। इसके साथ एक नए शोध में यह खुलासा हुआ है कि रोजाना 2 सेब खाने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर में भी कमी आती है और इसके साथ ही हार्ट अटैक का जोखिम कम होता है।
शोधकर्ताओं ने उच्च कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित 40 प्रतिभागियों को 8 सप्ताह तक लगातार 2 सेब खिलाये। शोध में पाया कि प्रतिभागियों  के शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा 4 फीसदी तक कम हो गई। दरअसल सेब में शरीर की रोजाना आवश्यकता के बराबर फाइबर होता है। इसमें मौजूद यह फाइबर आंतो में एक खास बैक्टीरिया को सक्रिय कर देता है जो कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मददगार होता है।
शोधकर्ता के अनुसार कहा कि जिन लोगों ने रोज पॉलीफेनोल्स से भरपूर दो सेबों का सेवन किया इनमें एलडीएल कोलेस्ट्रॉल की मात्रा काफी कम हो गई। इसे बुरा कोलेस्ट्रॉल भी कहते हैं। इस शोध में 20 से 69 साल के लोगों को रोजाना 2 सब खाने को कहा गया। सेब खाने से पहले और बाद में उनके खून की जांच की गई। उनकी तुलना उन लोगों से की गई जो रोजाना दो गिलास सेब के जूस का सेवन कर रहे थे। शोधकर्ताओं ने पाया कि सेब का जूस पीने वालों की तुलना में सेब खाने वालों में कोलेस्टॉल की मात्रा 3.6 फीसदी अतिरिक्त कमी देखने को मिली।
Please follow and like us: