अजब गजब

दूधवाले का अविष्कार, पिक्चर देख कर गाय देने लगी सैकड़ों लीटर दूध

आप सभी को पता होगा की गाय एक बहुत उपयोगी पशु है और दूध बहुत ही फ़ायदेमंद होता है, एक अध्ययन से यह भी पता चला है की गाय जब तनाव मे रहती है तो उसके दूध देने की क्षमता पर भी असर पड़ता है, इस बात को ध्यान में रखते हुए रूस के मॉस्‍को के एक मवेशी ने गायों के तनाव को दूर करने का बहुत ही अनोखा तरीका खोज निकाला हैं ।

दरअसल  रैमेन्‍सकी जिले में स्थित RusMoloko फ़ार्म का एक मवेशी गाय के सिर पर वीआर ग्‍लासेज यानी  ‘वर्चुअल रियलिटी हेडसेट्स’ का इस्तेमाल कर रहा हैं, और हैरानी की बात यह भी है कि यह तरीका काफी असरदार भी रहा है ।

इस वीआर ग्लासेस से गायों को  हरे भरे खेत और सुंदर वादियाँ दिखाने के लिए किया जा रहा हैं, एक रिसर्च के मुताबिक़ गायों  के दूध देने कि क्षमता उनके भावनाओ से जुड़ी होती है , इसलिए उन्हे हरे भरे खेत और सुंदर वादियाँ दिखाई जाती है जिससे गायें तनाव से दूर रहती है , फार्म के मालिकों का यह भी कहना है कि वह पहले गायों को क्लासिकल म्यूजिक सुनाया करते थे ,लेकिन  यह तरीका उतना असरदार नहीं रहा ।

इसीलिए फार्म के मालिकों ने ख़ास गायों के आकार के वीआर सेट्स बनवाए , और जिस सख्स ने यह ग्लाससेस बनाए उसने पहले गायों के साथ कुछ दिन बिताएँ और उनकी गतिविधियों को नोट किया, फिर खासतौर पर गायों के पसंद के हिसाब से यह ग्लाससेस बनाए ।

वहीं में मॉस्‍को स्‍थ‍ित खाद्य एवं कृष‍ि मंत्रालय ने इस बात कि पुष्टि भी कर दी है , क्योंकि यह तस्वीरें जब सोशल मीडिया पर आई तो सब इसका मज़ाक उड़ा रहे थे और किसी को भी इस बात का यकीन नहीं हो रहा था ।

पर अभी अध्ययन किया जा रहा है कि इसका कितना फायदा हो रहा है अगर इसमे पूर्ण सफलता मिलती है तो  इसे बाकी जगहों पर भी अप्लाई किया जा सकता हैं,क्योंकि इंसानों के पास अपना तनाव दूर करने के लिए काफी तरीक़े है , पर इन बेजुबानों के पास कोई तरीका नहीं है , शोधकर्ताओं की माने तो गाय को बारिश के मौसम वाले दृश्य बहुत पसंद आते हैं. इन्हें देख वो सुकून महसूस करती हैं।

Please follow and like us: