अजब गजब

रेप से बचाएगी सायरन वाली ब्रा, आसपास खड़े लोगो को मदद के लिए देगी आवाजे

लगातार महिलाओं के साथ बढ़ते यौन शोषण को कम करने के लिए अब जिम्मेदारी कपड़ो ने ले ली है। वैज्ञानिकों ने एक ऐसी ब्रा बनाई है जिसको पहनकर महिला पूरी तरह से खुद को सुरक्षित महसूस कर सकती है। इस ब्रा को पहनकर महिलाएं कहीं भी आ जा सकती है उनका कोई बाल भी बाका नहीं का सकेगा। यह ब्रा बाहर के अलावा घर में भी हो रही जोर जबरदस्ती से भी महिलाओं सुरक्षित करेगी। दरअसल इस ब्रा में एक सायरन लगा है जो जबरदस्ती से खोलने पर बचने लगेगा है और आसपास मौजूद लोगों को बचाने के लिए संदेश देगा।

भारतीय वैज्ञानिक मनीषा मोहन ने सेंशर वाली इस ब्रा को बनाया है। इस ब्रा को बलपूर्वक हटाने या फिर खोलने की कोशिश करने पर ये बहुत तेजी से आवाज करेगी, जिससे आसपास मौजूद लोग इस आवाज़ को सुनकर महिला की मदद के लिए आ सकेगे। साइंटिस्ट मनीष मोहन ने बताया कि ‘इस ब्रा में स्टीकर की तरह  प्रवाहशील स्तर और हाइड्रोशील जेल लगा है। जैसी ही कोई इस हाइड्रोशील जेल लगे ब्रा को बलपूर्वक खींचने की कोशिश करेगा ये लेयर एक्टिव हो जाएगा। ये फौरन ही यूजर के फोन पर एक अलर्ट भेजेगा। ब्लूटूथ सिग्नल की मदद से यूजर के फोन पर अलर्ट भेजा जाएगा। इसके साथ ही उससे तेज आवाजें आने लगेगी, ताकि आसपास के लोगों को पता चल सके।’

इस ब्रा में मौजूद हाइड्रोसील मुश्किल में फंसने पर महिला के दोस्तों और रिश्तेदारो को फोन पर एक अलर्ट भेजेगा वहीं इमरजेंसी नंबर पर भी महिला के मुश्किल में होने की सूचना पहुंच जाएगी । इतना ही नहीं अगर 30 सेंकेड के अंदर यूजर कोई रियेक्शन नहीं देता है तो उसके फोन पर रिकॉडेड फोन कॉल और मेसेज भी भेजा जाएगा। इससे पहले भी मनीष इलेक्ट्रनिक ब्रा बना चुके है। यह रेप की कोशिश करने वाले को जोरदार बिजली का करंट मारती है। उस ब्रा में इलेक्ट्रिक सेंसर्स लगे थे जो सिर्फ अबनॉर्मल प्रेशर पर ही एक्टिव होते है।

Please follow and like us: