धार्मिक

शुक्रवार को जरूर करे ये 5 काम, घर की बरकत हमेशा बनी रहेगी ..

दोस्तों जब आप गरीब या माध्यम वर्गीय होते हैं

और अपनी मेहनत से अमीर बनते हैं तो दिल को बड़ी ख़ुशी होती हैं. लेकिन जब आप अमीर से गरीब बन जाते हैं तो कई ज्यादा दुःख होता हैं. ये दुःख हर कोई सहन नहीं कर पाता हैं. बुरे हालातो से अच्छे दिन की तारफ जाना आसान होता हैं लेकिन अच्छे दिन से जब बुरे दिन आ जाते हैं तो दिआग को सबसे बड़ा झटका लगता हैं. हमारे कहने का तात्पर्य ये हैं कि हम में से कोई भी ये नहीं चाहेगा कि उसकी जमा पूंजी में किसी भी प्रकार की कोई कमी आ जाए. हालाँकि आपकी बुरी किस्मत की वजह से कभी कभी ऐसा अनर्थ हो जाता हैं. यदि आप इस स्थिति से बचना चाहते हैं और अपने घर की अर्थित स्थिति यानी बरकत को बनाए रखना चाहते हैं तो शुक्रवार के दिन नीचे बताए गए काम जरूर करे.

पहला काम:

शुक्रवार के दिन घर में लक्ष्मी माता के सामनें घी के दो दीपक जरूर लगाए. जैसा कि आप सभी जानते हैं. हिंदू धर्म में लक्ष्मी जी को धन की देवी कहा जाता हैं. और शास्त्रों के अनुसार शुक्रवार के दिन लक्ष्मी जी का दिन माना जाता हैं. इस दिन लक्ष्मी को प्रसन्न करना आसान होता हैं क्योंकि इस दिन ये भक्तों की पुकार जल्दी सुनती हैं. इसलिए जब आप शुक्रवार को इन्हें दीपक लगाते हो तो इनका मन प्रसन्न हो जाता हैं. दीपक लगाने के साथ साथ लक्ष्मी जी की आरती भी अवश्य करे. एक और बात का ध्यान रहे कि ये दीपक आपको सुबह और शाम दोनों समय लगाने हैं.

दुसरा काम:

लक्ष्मी जी घर में तभी आती हैं जब आपके घर ज्यादा साफ़ सफाई हो. ऐसे में आपको शुक्रवार के दिन घर को पूरी तरह से साफ़ रखे. कौने कौने में भी घर की सफाई करे. इससे घर में एक सकारत्मक माहोल रहेगा क्योंकि गंदगी एक नेगेटिव ऊर्जा फैलाती हैं. साथ ही आपको शुक्रवार के दिन घर में प्रेम मोहब्बत से रहना होगा. किसी भी प्रकार के लड़ाई झगड़ो से इस दिन बचे वरना इनसे निकली नकारात्मक उर्जा से लक्ष्मी जी वापस चली जाएगी.

तीसरा काम:

शुक्रवार के दिन गाय को घी चुपड़ी रोटी के साथ गुड़ खिलाए. इस दिन गाय की सेवा करना शुभ होता हैं. शास्त्रों में गाय को एक पवित्र जानवर माना गया हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि गाय के अन्दर 33 प्रकार के देवी देवता रहते हैं.इस तरह गाय को भोजन कराने से आपको पुण्य लगता हैं और आपकी किस्मत अच्छी बनी रहती हैं.

चौथा काम:

हर शुक्रवार घर के बाहर निम्बू मिर्च अवश्य लगाए. ये निम्बू मिर्च सदियों से लोगो की बुरी नजर से बचने के लिए इस्तेमाल होते आ रहे है. इन्हें लगाने से आपका घर लोगो की बददुआओं से बचा रहेगा और आपके घर बरकत भी बनी रहेगी.

पांचवा काम:

शुक्रवार के दिन दान धर्म का भी बड़ा महत्व होता हैं. इस दिन आप किसी गरीब व्यक्ति को कुछ पैसे या खाने की चीज दे. आपकी इस उदारता को देख भगवान प्रसन्न होंगे और आपके घर और भी बरकत बढ़ाएंगे.

यदि आपको उपाय पसंद आया तो शेयर करना ना भूले.

Please follow and like us: