हेल्थ और फिटनेस

चाय लवर हैं तो यह खबर पढ़ लीजिये, पीना छोड़ देंगे

चाय भारत में सिर्फ एक मॉर्निंग ड्रिंक नहीं है यह एक नशा है जिसका हर कोई दीवाना, हमारे भारत में रोज़ सुबह चाय का सेवन होता। जिन लोगो को मॉर्निंग टी की आदत होती है वह इसके बिना नहीं रह पाते हैं। चाय के शौक़ीन लोग एक दिन में करीब 4 से 5 कप चाय पी ही जाते हैं। और आज सोशल मीडिया में होने वाली चाय को लेकर चर्चा और ओवर हाइप ने इसे एक स्टेटस सिम्बल के रूप में उभारा है। इसका परिणाम यह है की लोगो को चाय की बहुत लत लग गयी है। वैसे चाय पहले सिर्फ ठेले या फिर टपरी पर ही बिका करती थी लेकिन आज की तारीख में यह एक प्रॉपर बिज़नेस मॉडल बन कर तैयार हो चुका है। आपने खुद ही ऐसे लुभावने टी कार्नर देखे होंगे अपने शहर में।

चाय पीना कोई बुरी बात नहीं है लेकिन हद से ज़ादा चाय पीना सेहत पर बुरा असर डालता है। कभी भी खाली पेट चाय नहीं पीनी चाहिए। रिसर्च के हिसाब से अगर आप खली पेट चाय पिटे हैं तो आपको एसिडिटी या फिर कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है। जब भी चाय पियें तो उसके साथ 2 बिस्कुट ज़रूर खाएं। ऐसा भी कहा जाता है की चाय पीने से इंसान की उम्र भी कम हो जाती है।

खासा ध्यान रखें की खाना खाने के तुरंत बाद कभी भी चाय का सेवन न करें, आपके भोजन में ज़रूरी पोषक तत्व होते हैं और चाय से हमारा शरीर खाना पचाने में समय लेता है। ऐसे में खाने के तुरंत बाद चाय का सेवन हमारी पाचन प्रक्रिया धीमी कर देता है, जिसकी वजह से हमे पोषक तत्व नहीं मिल पाते है, जिसकी वजह से हमें डायबिटीज जैसी बीमारी लगने की संभावना बढ़ जाती है।

डायबिटीज ऐसी बीमारी है, जिसको लग गयी तो बाकी बीमारियां खुद बा खुद बिन बुलाये मेहमान की तरह चली आती हैं।

बहुत सारे लोगों को कड़क चाय पसंद होती है तो वह चाय को बहुत ज़ादा उबाल कर पीते हैं, आपको बता दें, कभी भी चाय को बहुत ज़ादा उबाल कर नहीं पीना चाहिए। और ये भी बता दें की एक बार चाय गर्म हो जाने के बाद उसे कभी दुबारा न उबालें। ऐसा करने से आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

Please follow and like us: