हेल्थ और फिटनेस

फ्रिज का ठंडा पानी आपकी जान तक ले सकता है, कैसे?

देखिये गर्मी का मौसम दस्कत दे चुका है और आप सबने ही घर के फ्रिज की साफ सफाई कर के पानी की बोतलों को ठंडा होने के लिए रख दिया होगा ताकि आप इस ताप्ती गर्मी में अपनी प्यास बुझा सकें। और ऐसा करें भी क्यूँ न आख़िर, क्यूकि नार्मल पानी से तो प्यास नहीं बुझती और बार बार पानी भी पीना पड़ता है। वैसे भी गर्मी का सीज़न तरह तरह के पेय बनाने के लिए भी होता है, गर्मी में जब तक ठंडा पानी न पिलो तब तक ठीक से तरावट नहीं आती। लेकिन क्या आप जानते हैं फ्रिज का ठंडा पानी हमे जितनी रहत पहुँचाता है उतना ही हमारे शरीर के लिए उतनी ही नुकसान दायक भी होता है।


फ्रिज का पानी पिने से छोटी-मोटी दिक्कतें जैसे सरदी-जुकाम तो लग ही जाता है लेकिन इससे कुछ गंभीर शारीरिक दिक्कतें भी होने लगती हैं जिसका हमे अंदाज़ा भी नहीं होता। आइये जानते हैं:-

हार्ट संबंधी समस्या:-
ठंडा पानी पिने से शरीर के अंगों में सिकुड़न पैदा होने लगती है। जो व्यक्ति लगातार ठंडा पानी पीता है उसके शरीर के अंगों में सिकुड़न आने लगती है जिससे हार्ट सम्बन्धी समस्याएं और सीने में अचानक दर्द होना। शारीर में ठंडा पानी जाने से मेटाबोलिज्म रेट काफी कम हो जाता है जिसका असर आपकी बॉडी पर पड़ता है।

टॉन्सिल की समस्या:-
अगर किसी व्यक्ति को टॉन्सिल की समस्या है तो उसे ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए, ऐसा करने से टॉन्सिल की समस्या गंभीर रूप धारण कर लेती है। ठंडा पानी पीने से आपका पाचन तंत्र भी ख़राब हो सकता है।

अगर आपको लगता है की इसके बिना आपका काम नहीं चल सकता है तो आप कम ठंडा पानी पियें, या इस आदत को धीरे धीरे छोड़ दें। सेहत आपकी है, फैसला आपको करना है।

Please follow and like us: