हेल्थ और फिटनेस

Research: सिर दर्द में दवाई से ज्यादा असरदार है बियर

दो ग्लास बियर से मिलेगी सर दर्द में राहत

सिर दर्द के हम अक्सर पैरासिटामोल या फिर पैन किलर लेते है। जो असरदार तो होती लेकिन कई बार इसका असर या तो से होता है या फिर यह असर नहीं करती है। लेकिन एक रीसर्च के हिसाब से दो गिलास बियर इन दवाओं तेज़ सर दर्द में असर करती है।


एक स्टडी में पता चला है कि दर्द में पैरासिटामॉल के बजाय बियर 25 फीसदी तक ज्यादा आराम पहुंचाती है। अगर आपके सर में दर्द होता है ‎तो दवा की बजाय 2 ग्लास बियर ज्यादा आराम पहुंचाती हैं। इस पर ग्रीनविच यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने 400 से ज्यादा लोगों पर करीब 18 स्टडीज की थीं। इनमें यह सामने आया कि बियर दर्द में राहत दिलाने में 25 फीसदी तक ज्यादा फायदेमंद होती है।

इसके अलावा शोधकर्ताओं ने बताया ‎कि ऐल्कॉहॉल दर्द निवारक होता है और दर्द की तीव्रता में काफी हद तक आराम देता है। अगर इसकी आदत न बनाई जाए और कम मात्रा में बियर पीने से यह स्वस्थ को कोई नुकसान नहीं पहुचती है। बल्कि इसके दो फायदे भी होते हैं। ‎जिसमें पहला फायदा यह कि ब्लड ऐल्कोहॉल लेवल को 0.08 फीसदी तक बढ़ा देता है। वहीं दूसरा यह है ‎कि दर्द की इंटेंसिटी कम करके इसे सहने की क्षमता देता है।


इसके अलावा इस स्टडी को करने वाले डॉ ट्रेवर थॉम्पसन बताते हैं, हमें पर्याप्त सुबूत मिले हैं कि ऐल्कोहॉल काफी इफेक्टिव पेनकिलर है। यह कोडीन और पैरासिटामॉल की तुलना में ज्यादा प्रभावी है। हालांकि बियर बार-बार पेनकिलर्स खाने से ज्यादा इफेक्टिव है लेकिन बियर कई दूसरे साइड इफेक्ट्स भी हैं।

Please follow and like us: