धार्मिक

शुक्रवार के दिन देवी लक्ष्मी को लगाएं ये विशेष भोग, मिलेगा धन वृद्धि का आशीर्वाद

हिंदू धर्म के अनुसार शुक्रवार का दिन

मां दुर्गा को समर्पित रहता है। इस दिन मां दुर्गा के प्रत्येक रूप की पूजा की जाती है। माना जाता है कि इस दिन मां दुर्गा के किसी भी रूप की पूजा कर मां की कृपा प्राप्त की जा सकती है।वैसे तो देवी के हर रूप की शुक्रवार को पूजा की जाती है, पर मां लक्ष्मी से जुड़े कुछ उपाय हैं जिन्हें आज के दिन करने पर मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है। मां लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है, और शुक्रवार के दिन ये उपाय करने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। दरअसल मां लक्ष्मी भगवान विष्णु की अर्धांगिनी हैं इसलिए इस दिन ऐसे उपाय करना चाहिए जिससे दोनों प्रसन्न हों और दोनों की कृपा बनी रहे

इसके साथ ही भगवान की पूजा करने के बाद

उऩ्हें भोग लगाया जाता है। भोग हम व्यंजन या पकवानों का लगाते हैं। पूजा में भगवान को भोग लगाने के बाद उसे सभी लोगों के बीच बांटा जाता है। लेकिन क्या आपको पता है सभी देवी-देवताओं को अलग-अलग भोजन पसंद है, जी हां जिस प्रकार हमें भोजन में अपनी पसंद की चीज़ देखकर प्रसन्नता होती है हम उसे बड़े ही चाव से खाते हैं उसी प्रकार भगवान की भी अलग-अलग पसंदीदा भोजन होते हैं, जिनसे वे जल्द प्रसन्न हो जाते हैं और आपको आशीर्वाद देते हैं। शास्त्रों में सभी देवी-देवताओं के पसंदीदा भोजन के बारे में बताया गया है, आइए जानते हैं कौन से भगवान को क्या पसंद है…..

भगवान श्री गणेश:

समस्त देवों में प्रथमपूज्य भगवान श्री गणेश को मोदक बहुत पसंद हैं। यदि गणेश जी की पूजा कर रहे हैं तो उन्हें मोदक का भोग जरूर लगाएं। खासकर बुधवार और चतुर्थी के दिन गणपति को मोदक का भोग लगाएं, इससे वे जल्दि प्रसन्न हो जाते हैं।

भगवान भोलेनाथ:

देवों के देव महादेव वैसे तो सिर्फ एक लोटे जल से ही प्रसन्न हो जाते हैं। लेकिन भगवान शिव को दूध बहुत प्रिय होता है। इसलिए शिव जी की पूजा में उन्हें दूध अर्पित किया जाता है। भोलेनाथ को सोमवार और शिवरात्रि का दिन बहुत जल्द प्रसन्न किया जा सकता है।

माता लक्ष्मी:

धन की देवी लक्ष्मी जी को चावल और दूध से बने व्यंजन बहुत प्रिय होते हैं। उन्हें शुक्रवार के दिन खीर का भोग लगाना चाहिए, इससे वे जल्दी प्रसन्न हो जाती हैं |शुक्रवार के दिन 3 कुंवारी लड़कियों को घर बुलाकर खीर खिलाएं। उसके बाद उन्हें दक्षिणा और वस्त्र दान करें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर भक्त पर सदैव अपनी कृपा बनाए रखती हैं। इसके साथ ही धन वैभव की भी प्राप्ति होती है और सफेद रंग की वस्तुएं या खाने की चीजें दान करने से मां लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है।

भगवान श्री विष्णु:

भगवान विष्णु को पीले रंग की चीजें बहुत पसंद होती हैं। गुरूवार के दिन अगर बेसन के लड्डू या गुड से भगवान विष्णु का भोग लगाया जाए तो इससे श्री हरी विष्णु व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।

शनि देव:

अगर शनिवार के दिन शनिदेव को काले तिल या सरसों का तेल अर्पित किया जाए तो इससे व्यक्ति को शनिदोष से मुक्ति मिलती है। क्योंकि शनिदेव को काले तिल बहुत पसंद हैं।

 

 

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published.