अजब गजब

256 साल के इस शख्स ने खोला लम्बी उम्र पाने का रहस्य, जिसे जान कर दंग रह जाएंगे आप!

क्या किसी के पास लम्बी आयु जीने का नुस्खा है? नहीं? होगा भी कैसे? हम सबका जीवन ही इतनी तेज़ रफ़्तार से बीता है।  हमे खुद के लिए ही फुर्सत नहीं जो मन में आता है खा लेते हैं कुछ भी खलेते और कही भी खा लेते हैं। और जब तक जीवन के असली तत्व के बारे में जानकारी होती है तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। न तो हमारे पास खुद के लिए वक़्त और न ही अपने परिवार के लिए। क्या सिर्फ पैसा कमा लेना ही जीवन है, हाँ पैसा होना तो बहुत ज़रूरी है लेकिन क्या पैसा हमें लुम्बी उम्र जीने का फासफा समझा सकता है, नहीं!

हम अपने काम धंधे में इतना व्यस्त हो चुके हैं कि हम ये भी यह भी भूल गए हैं हमारे शरीर का क्या होगा जिसमें हमको ज़िन्दगी भर रहना है। क्या हम ज़रा भी इस बारे में सोचते हैं या फिर हाई फाई लाइफस्टाइल जीना ही असली ज़िन्दगी है? एक बात को गांठ बांध लेना चाहिए, जब तक शरीर साथ दे रहा है तभी तक पैसा कमाने लायक रहते हैं या फिर मौज मस्ती भरी ज़िन्दगी भी जी सकते हैं, जिस दिन शरीर ने साथ छोड़ा उस दिन पैसा भी साथ छोड़ कर चला जाता है।

लेकिन सबकी सोच एक जैसी नहीं होती, चाइना के रहने वाले यून ने अपनी ज़िंदगी लगभग 256 साल अच्छे से जी, उनसे जब पुछा गया के आखिर इतने साल जीने का राज़ क्या है तो उन्होंने ने बताया के  उन्होंने जड़ी बूटियों जैसे कि लिंग्जी, गोजी बेरी, जंगली जीसँग, वू और गोडु कोला और चावल से बनी शराब आदि को भोजन के रूप में लिया। अपने जीवन जीने के तौर तरीकों का अच्छे से पालन किया, सही नींद ली और सही आहार के साथ स्वस्थ समबन्धी सही ज्ञान ही थी जो उन्हें इतनी लम्बी उम्र दे गया।

Please follow and like us: