पूरी बनाने के लिए
लाइफस्टाइल हेल्थ और फिटनेस

पूरी बनाने के लिए आटे में मिला दे बस यह एक चीज, फिर देखे बेहद नरम बनेंगी पूरियां

इसमें कोई दोराय नहीं कि जब भी हमारे घर में कोई त्यौहार या कोई खास फंक्शन होता है, तो इस दौरान पूरियां या कोई स्पेशल चीज जरूर बनाई जाती है। हालांकि कुछ लोग संडे के दिन भी अपने घर में पूरियों का नाश्ता करते है। जिसमे कोई बुराई भी नहीं है। मगर यदि आप चाहते है कि आपकी बनाई हुई पूरियां बेहद नरम बने, तो आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है। बस पूरी बनाने के लिए आटे में यह एक चीज मिला दीजिये। इससे आपकी पूरियां काफी नरम और स्वादिष्ट बनेंगी।

पूरी बनाने के लिए

पूरी बनाने के लिए आटे में मिलाएं यह चीज..

बता दे कि पूरियों को स्वादिष्ट बनाने के लिए दो सौ पचास ग्राम आटा, सूजी, दो छोटे चम्मच, आटा गूंथने के लिए थोड़ा सा दूध और घी फ्राई करने के लिए ले लीजिये। गौरतलब है कि मुलायम पूरियां बनाने के लिए सबसे पहले आटा ले लीजिये। फिर उसमे सूजी मिला दीजिये। इसके बाद इस आटे को गूंथने के लिए पानी की बजाय दूध का इस्तेमाल करे। जी हां आपको जान कर हैरानी होगी कि दूध का इस्तेमाल करने से पूरियां और भी ज्यादा टेस्टी बनती है। इसके इलावा पूरियां बनाने के लिए आपको थोड़ा टाइट आटा ही गूंथना चाहिए।

पूरी बनाते समय इन बातों का रखे ध्यान..

बता दे कि अगर आपका आटा नरम रह जाएँ तो इससे पूरियां अच्छी नहीं बनती। इसके साथ ही अगर आप चाहे तो इसमें नमक भी डाल सकते है। फिर इसे थोड़ी देर ढक कर रख दीजिये। इसके बाद कड़ाई लेकर उसमे घी गर्म होने के लिए रख दीजिये। गौरतलब है कि पूरियां बेलते समय इस बात का ध्यान रखे कि उन्हें सूखा आटा न लगाएं। इसके इलावा पूरियों का साइज ज्यादा बड़ा नहीं होना चाहिए।

फिर जब घी अच्छी तरह से गर्म हो जाएँ तो उसमे पूरियां डाल दीजिये। बहरहाल अगर आप कम गर्म घी या ठंडे घी में पूरियां डालेंगे तो यह जरा भी अच्छी नहीं बनेंगी। इसलिए घी को सही तरीके से गर्म करना जरूरी है। हमें यकीन है कि अगर आप इस तरीके से पूरियां बनाएंगे तो आप अपनी कुकिंग से हर किसी का दिल जरूर जीत लेंगे।

Please follow and like us: