हेल्थ और फिटनेस

रोज़ सुबह उठते ही गर्म पानी के साथ खा लो गुड़, ठीक हो जायेंगे यह रोग

तेज़ी से भागती ज़िन्दगी में हम अपने स्वास्थ को लेकर बहुत ज़ादा नहीं सोचते और कुछ भी खाने पीने लगते हैं। दिन के 24 घंटे काम करने की कोशिश में लगे रहते हैं ताकि ज़ादा पैसा कमाया जा सके। कड़ी महनत करते-करते ये भी भूल जाते हैं कि हमारी सेहत का क्या होगा। सुबह न घर से कुछ खा पी कर ऑफिस के लिए निकलते हैं और न ही दिन में कुछ खाने का ध्यान रहता है। काम करना अच्छी बात है लेकिन कुछ भी खा लेना और और समय पर खाना न खाना भी बहुत साड़ी बिमारियों को दावत देता है।

ऐसी लाइफस्टाइल हमारे शरीर के लिए बहुत ही घातक साबित हो सकती हैं। ऐसी ज़िन्दगी जीने वालों को पेट समबन्धी समस्याएं पहले घेरती हैं। अगर आप भी ऐसी ही लाइफस्टाइल के आदी हैं तो आज हम आपको गुड़ के कुछ ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं जो आपकी सेहत के लिए किसी रामबाड़ से कम नहीं है।

गुड़ खाने से शरीर के हानिकारक और विषैले तत्‍व बाहर निकलते है जिससे शरीर की सफाई होती है। लेकिन इस बात का हमेशा ध्यान रखें के गुड़ की जगह चीनी का इस्तेमाल न करें क्युकी चीनी यानी शक्कर से शरीर में एसिड की मात्रा में बढ़ोतरी होने लगती है जो हमारी सेहत के लिए ठीक नहीं है।

रोज़ सुबह गुड़ खाने की आदत डालें क्यूंकि सुबह-सुबह हर रोज खाली पेट गुड़ खाकर गर्म पानी पीने से शरीर का स्टेमिना बढ़ता है जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और शारीरिक कमजोरी जड़ से खत्म होती है। वहीं आपको बता दें की अगर आपको किसी भी तरह की सांस, दमा आदि की समस्या है तो सुबह खाली पेट गुड़ का सेवन जरूर करें।

अगर आप सुबह के समय खाली पेट गुड़ खाकर गर्म पानी पी लेते हैं तो शरीर का पाचन तंत्र ठीक रहता है जिससे भोजन का पाचन अच्छे से होता है। इतना ही नहीं इससे पेट से जुड़ी हर तरह की समस्‍या जैसे गैस, एसिडिटी, कब्ज आदि से हमेशा के लिए छुटकारा मिलता है।

Please follow and like us: