अजब गजब

यह गाना सुन कर लोग सुसाइड कर लेते हैं, 63 साल से इस पर लगा हुआ है बैन

हम सबको अलग-अलग तरह के गाने पसंद होते हैं, किसी को सेड सॉन्ग पसंद होता है तो किसी को लव सॉन्ग। कोई ग़ज़ल सुन कर मन बहलाता है तो कोई रॉक सुन कर खुद हो खुश करता है. और जो सॉन्ग हमारा सबसे पसंदीदा होता है वो हम हमेशा गुनगुनाते रहते हैं. चाहे हम उस गाने को जितनी बार सुन लें हमारा मन कभी नहीं भरता। अब हम आपको गाने से जुड़ी एक अजीब बात बताने जा रहे हैं, क्या आपने कभी ऐसे गाने के बारे में जानते हैं जिसे सुनने के बाद लोगों ने आत्म हत्या कर ली हो. सुनने में अजीब लग रहा होगा लेकिन यह बात एकदम सच है. इस गाने को पिछले 63 साल से बैन किया हुआ है.

इस गाने को हंगेरियन सुसाइडल सॉन्ग भी बोला जाता है. इस गाने का नाम है ग्लूमी संडे या सैड संडे और इस सॉन्ग को लिखा है ‛Rezso Seress’. Rezso Seress के रहने वाले थे. इस गाने को 1933 में बनाया गया था, इस गाने में इतना दर्द छुपा हुआ हुआ था कि इसको जो भी एक बार सुन लेता था वो भी इस गाने में छिपे दर्द को महसूस कर लेता था. हालात कुछ ऐसे पैदा हो गए कि लोग इस गाने को सुनते ही अचानक से आत्म हत्या करने लगे. कई डेड बॉडीज़ के पास जो सुसाइड नोट्स मिले उनमे इस गाने के लिरिक्स/बोल लिखे हुए होते थे. जैसे-जैसे गाना फेमस होता गया वैसे-वैसे आत्मा हत्या की घटनाएं भी बढ़ने लगी.

पहली आत्म हत्या का मामला तब सामने आया जब बर्लिन में एक व्यक्ति ने आश्चर्यजनक तरीके से खुद को गोली मार कर मौत के घाट उतार दिया। एक मामला तो चौंका देने वाला था जहाँ एक बुजुर्ग ने  इस गाने को सुनने के बाद अपनी ही बिल्डिंग की 7वीं मंज़िल से छलांग लगा कर जान दे दी।

Please follow and like us: