हेल्थ और फिटनेस

सर्दियों में बढ़ते वजन को ऐसे करें कम, डाइट में करे यह चीजें शामिल

सर्दियां शुरु हो गई है। यह मौसम खूबसूरत होने के साथ साथ कई सारी सीजनल खाने वाले चीजें लेकर आता है। सर्दियों के मौसम में तरह तरह की सब्जियां अपने डाइट में शामिल कर अपने बढ़ते वजन को भी कंट्रोल कर सकते है। सर्दियों की सीजन शुरु होते ही रोजमर्रा के मुताबिक लोगों को काफी भूख लगती है। खासकर इस मौसम में लोग ज्यादातर चीजें तेल व घी से बनी हुई चीजें अपनी डाइट में शामिल कर लेते है जो आपके वजन को बढ़ाने का काम करने लगती है। ऐसे में जाने-अनजाने आपका वजन बढ़ने लगता है। लेकिन आप चाहें तो इन सर्दियों में अचानक बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकते है। अपनी डाइट में हैवी चीजों की जगह हेल्दी चीजें शामिल करें जो आपके वजन कंट्रोल करने में  मदद करेंगी।

इस मौसम में ढ़ेरो हरी सब्जियां बज़ारो में दस्तक देती है। इन हरी सब्जियों और फलों को अपनी डाइट में शामिल करें। इसके साथ ही ड्राई फूट्स को भी अपनी डाइट में जरुर शामिल करें। ज्यादा से ज्यादा फाइबर भरपूर चीजें खाए। इससे पेट संबंधी परेशानियों से राहत मिलने के साथ ही दिल की बीमारी, डाइबिटीज और वजन कंट्रोल में रखने मदद करता हैं।


सर्दियों में इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए हर्बल टी का जरूर पीए। इसके सेवन से आपकी दिनभर की थकान कम होने के साथ शरीर में गर्मी आएगी। अपनी डेली डाइट में चाय, कॉफी की जगह हर्बल टी जैसे- ग्रीन टी, ब्लैक टी और कैमोमाइल टी को शामिल करें। इससे आपको भूख कम लगने के साथ वजन कम करने में भी मदद मिलेगी।

अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जिसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक हो। यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के साथ शुगर लेवल को कंट्रोल करने में फायदेमंद साबित होता है। इसलिए खाने में दही, अंडा, चिकन, दालें, हरी सब्जियों आदि चीजों का अधिक सेवन करें।

अक्सर लोग सर्दियों में ज्यादा ठंड फील के कारण घर से बाहर जाकर सैर या व्यायाम करना पसंद नहीं करते। इसकी जगह वे खाने और आराम करने में ही ध्यान देते हैं। ऐसा करना उनकी सेहत पर बुरा असर डालता हैं। जिससे बीमारियां लगने और वजन बढ़ने की परेशानी से गुजरना पड़ता हैं। इसलिए रोजाना घर पर ही 20-30 मिनट तक एक्सरसाइज जरूर करें।

Please follow and like us: