बॉलीवुड

इन पुरानी बॉलीवुड फिल्मों ने तोड़े कमाई के सारे रिकॉर्ड

बॉलीवुड यानी इंडियन सिनेमा में दुनिया की सबसे ज़्यादा फिल्मे बनती हैं। इनमे से कुछ बुरी तरह से फ्लॉप हो जाती हैं लेकिन कुछ इतनी हिट होती हैं जिसकी कमाई की कोई सीमा ही नही होती।

बीते कई दशकों में बॉलीवुड ने हम सबको ऐसी फिल्में दी हैं जो सदाबहार है, आप जब मन चाहे देख सकते हैं। यही वजह से है के इन फिल्मों ने ताबड़ तोड़ कमाई भी की है।

आइये जानते हैं कुछ ऐसी ही फिल्मों के बारे में जिन्होंने खूब कमाई की।

हम आपके हैं कौन

बॉलीवुड की इस फ़िल्म को बनाया था सूरज बड़जात्या ने। इसमें सलमान खान, माधुरी दीक्षित, करिश्मा कपूर जैसे बड़े एक्टर थे। 1994 में बनी इस फ़िल्म ने लगभग 1197 करोड़ रुपये कमाये थे। इस फैमिली फ्रेंडली मूवी को लोग आज भी देखना पसंद करते हैं।

बाहुबली

सन 2014 में बनी इस मूवी को एसएस राजामौली ने निर्देशित किया था और इस मूवी ने बॉलीवुड को नया मोड़ दिया, इस मूवी ने 1416 करोड़ की कमाई की थी।

शोले

मल्टी स्टारर मूवी शोले ने सिर्फ कमाई ही नही की बल्कि बड़ा नाम भी कमाया, जय वीरू की जोड़ी ने तो कमाल ही कर दिया। इस मूवी ने 1500 करोड़ का बॉक्स आफिस कलेक्शन किया था।

मदर इंडिया

इस फ़िल्म को 1957 में बनाया गया था और इस फ़िल्म ने लोगो के बीच एक खास जगह बनाई और ये भी कहा जाता है कि अब इस तरह की फ़िल्म बन पाना भी नामुमकिन है। इस मूवी का टोटल बॉक्स आफिस कलेक्शन 1600 करोड़ था। उस जमाने मे किसी मूवी का इतना पैसा कमाना माईने रखता था।

मुग़ल-ए-आज़म

बॉलीवुड के फिल्मी इतिहास में इस मूवी का स्थान पहले नंबर पर है, 1960 में बनी इस मूवी को कई भाषाओं में बनाया गया। एक एक डायलॉग को कई भाषाओं में फिल्माया जाता था। इस मूवी की धमक तो आज भी कायम है। हालांकि इस मूवी ने कितनी कमाई की इसका कोई पुख्ता सबूत तो नही है लेकिन इस मूवी के गाने आज भी सुने और गए जाते हैं। पहले यह मूवी ब्लैक और वाइट में बनी थी लेकिन हाल ही में इस मूवी को करोड़ो रूपये खर्च कर के कलर्ड में बना कर रिलीस किया गया।

Please follow and like us: