धार्मिक वायरल

इन वजह से चुपचाप अरेंज मेरिज कर लेती है लड़कियां, चौका देगी यह बाते

हर इंसान को ज़िन्दगी में शादी करनी पड़ती है। कोई माँ बाप की मर्ज़ी से शादी करता ही तो कोई लव मेरिज करता है। लेकिन ज्यादातर लड़कियां माँ बाप की पसंद को तरजीह देती है। लेकिन ऐसा क्यों होता है। यह अपने कभी नहीं सोचा होगा तो चलिए आपको बताने जा रहे है चौकाने वाले तथ्य।

भारत मे भले लड़कियां आधुनिक हो गई हो लेकिन शादी के लिए उनपर हमेशा घर वालो का दबाव बना रहता है। ऐसे में समाज में माता पिता की इज्जत रखने या किसी अन्य दबाव के चलते लड़कियां अक्सर अरेंज मेरिज के लिए ना चाहते हुए भी रेडी हो जाती हैं।

कई बार भाग दौड़ के बीच लड़कियों की उम्र इतनी तेजी से निकल जाती की पता ही नहीं चल पाता है। और अधिक उम्र के चलते वो बॉयफ्रेंड जैसे लफड़ो में नही पड़ना चाहती है। ऐसे में वो माता पिता की मर्जी से अरेंज मरीज करने में ही खुद की भलाई समझती हैं।

कुछ लड़कियां ऐसी भी होती हैं जो अपनी पढ़ाई या जॉब वाली लाइफ में कोई भी बॉयफ्रेंड नहीं बनाती हैं।ये लड़कियां खुद से अपने लिए लव पार्टनर खोजने में असफल रहती हैं। ऐसे में इन लड़कियों को अरेंज मेरीज करने में कोई दिक्कत नहीं होती हैं।

माँ बाप हमेशा लड़कियों के लिए सरकारी नौकरी या फिर कोई अच्छा बिजनेस वाला लड़का ढूंढते है। और वैसे भी जब बात शादी के बाद सेटल होने की आती हैं तो लड़कियों को एशो आराम पसंद करती है। ऐसे में वो माँ बाप की पसंद से अरेंज मेरिज कर लेती है।

कुछ लड़कियां ऐसी भी होती हैं जिनका प्यार पर से विश्वास उठ जाता हैं। इन्हें लव लाइफ में इतने धोखे मिले होते हैं कि ये अब खुद की मर्जी से प्यार करने की हिम्मत नहीं जुटा पाती हैं। इसलिए माता पिता के कहे अनुसार किसी भी लड़के से शादी कर लेती हैं।

कुछ लड़कियां तो संस्कारी होती हैं और अपने माता पिता की मर्जी के खिलाफ कुछ नहीं बोलती हैं। उनके लिए माता पिता जो कहे, जैसा लड़का चुने उन्हें मंजूर होता हैं। इसलिए वे उनकी मर्जी के लड़के से अरेंज मेरीज करती है।

Please follow and like us: