हेल्थ और फिटनेस

महिलाओं की इन समस्‍याओं का इलाज है अजवाइन का पानी, जानें कैसे

आपने सुना होगा के जान है जहान है। लेकिन अपनी जान यानी अपने शरीर का हम कितना ध्यान रखते हैं। इस भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में आप चाहे जितना भी सेहत का ध्यान रखने की कोशिश करें कही न कही कुछ न कुछ कमी रह ही जाती है। डॉक्टर्स के पास लगभग हर समस्या का समाधान होता है, लेकिन बाहर पैसा खर्च करने की क्या ज़रूरत है जब बहुत सी चीज़ों का इलाज घर पर ही मौजूद है। वैसे भी भारत में आयुर्वेदिक औषधियों का इस्तेमाल बड़ी से बड़ी बिमारियों को ठीक करने के लिए सदियों से किया जा रहा है। हमारे आयुर्वेद में ऐसे खास नुस्खे हैं जिसकी मदद से आप डॉक्टर के पास जाने से बच सकते हैं।

आज हम ऐसे ही देसी नुस्खे के बारे में बात करने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल आप छोटी मोटी शारीरिक समस्या से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं। भारत में लोग खाने पिने के बहुत शौक़ीन हैं, तो इसी वजह से यहाँ पर लोग खाना बनाते समय बहुत सारे मसालों का भी इस्तेमाल करते हैं। ऐसे बहुत सारे मसालों में एक मसाला अजवाइन भी है, अजवाइन को संस्कृत में उग्रगन्धा भी कहा जाता है। अजवाइन खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है, और साथ ही साथ ये सेहत के लिए भी उतना ही लाभदायक है इसके अलावा अजवाइन का पानी पीने के फायदे मोटापा कम करने से लेकर वजन घटाने तक अनेक है आइये जानते है इनके बारे में।

यह ऐसा चमत्कारी मसाला है जिसका इस्तेमाल करके आप बहुत साड़ी दिक्कतों जैसे पेट दर्द, गैस की समस्या, गले की समस्या, साँसों में बदबू का होना, आज़म काम करने के लिए, महिलाओं में यूरीन इन्फेक्शन की समस्या को ख़त्म करने में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। अजवाइन का पानी लगातार पीने से आपको ऐसी ही बहुत सी समस्याओं से छुटकारा भी मिल जायेगा और आने वाले समय में भी किसी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Please follow and like us: