धार्मिक

मंगलवार के दिन करें यह काम मिलेगा आर्थिक तंगी से मिलेगा छुटकारा

हनुमान जी की मुर्ति के सामने करें यह काम मिलेगा अच्छा फल

हिंदू धर्म में देवी देवताओं की पूजा करने का बड़ा महत्व है। इसी के साथ ही साथ हर दिन एक विशेष देवी देवता से जुड़ा है। ऐसे में मंगलवार को हनुमान जी की पूजा अर्जना करने की मान्यता है। इस दिन हनुमान का व्रत और  पूजा करने से आपके सभी दुख-दर्द दूर होते है। कलियुग में हनुमान जी ही एकमात्र ऐसे देवता है जो मनुष्‍यों की रक्षा के लिए आज भी जीवित हैं। कहते हैं कि हनुमान जी अपने भक्‍तों को हर मुसीबत और परेशानी से बचाते हैं। संकट के निवारण हेतु भक्‍त संकटमोचन हनुमान जी का नाम लेते हैं तो उनके सारे कष्‍ट दूर हो जाते हैं।

कष्ट चाहे जैसे हो, कर्ज से मुक्‍ति पाने के लिए, आर्थिक तंगी दूर करने के लिए या फिर किसी अन्‍य मनोकामना की पूर्ति के लिए हनुमान जी की पूजा करने से सभी कष्टो से मुक्ति मिलती है। आज हम आपको हनुमान से जुड़े कुछ ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं जिसे करने से धन से संबंधित आपकी सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी और तंगी से भी आपको मुक्‍ति मिलेगी।


दरअसल ढाई सौ ग्राम काले तिल में सवा किलो उड़द की दार मिलाकर इसका आटा पिसवा लें। हर मंगलवार को इस आटे से एक दीपक बनाएं और उसमें सरसों के तेल का दीया जलाएं। ये दीया घर में बने पूजन घर में हनुमान जी के सामने या फिर हनुमान मंदिर जाकर उनकी मूर्ति के सामने जलाएं। हर मंगलवार को आपको दीपक की संख्‍या बढ़ाते जाना है। आपको ये उपाय 11 मंगलवार तक करना है। इस प्रकार पहले मंगलवार को एक दीपक, दूसरे मंगलवार को दो दीपक और आखिरी यानि 11वें मंगलवार को 11 दीपक हनुमान जी की मूर्ति के आगे जलाना है। आर्थिक तंगी दूर करने के लिए हनुमान जी का ये चमत्‍कारिक उपाय आपको परेशानियों से छुटकारा दिलाएगा और आपकी झोली खुशियों से भर देगा।

मंगलवार के दिन किसी हनुमान मंदिर में लाल रंग ध्वजा चढ़ाकर आर्थिक तंगी को दूर करने की प्रार्थना करें। लगातार 5 मंगलवार तक इस उपाय को करने से धन के आगमन में आ रही सारी बाधाएं दूर होने लगेगी। घर में भगवान वास्तु, धन कुबेर और माता लक्ष्मी की प्रतिमा भी होनी चाहिए और नित्य इनकी पूजा की जानी चाहिए। इससे व्यक्ति को आर्थित तंगी नहीं झेलनी पड़ती है। घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में पंचमुखी हनुमान जी की प्रतिमा या तस्वीर लगाकर प्रतिदिन उसकी पूजा करने से भी धन संबंधि समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

अगर कोई व्यक्ति कर्ज के बोझ तले दबता ही जा रहा है, तो उसे चींटियों को शक्कर या आटा डालना चाहिए। ऐसा करने से कर्ज समाप्त होता है और उसे सुखी जीवन मिलता है। अगर आप शनि दोष से पीडि़त हैं तो इस दिन काली उड़द व कोयले की एक पोटली बनाएं। इसमें एक रुपए का सिक्का रखें। इसके बाद इस पोटली को अपने ऊपर से उसार कर किसी नदी में प्रवाहित कर दें और फिर किसी हनुमान मंदिर में जाकर राम नाम का जप करें इससे शनि दोष का प्रभाव कम हो जाएगा।

Please follow and like us: