धार्मिक

घोड़े की नाल से जुड़े है ऐसे बेमिसाल फ़ायदे जिन्हे जानकर आप हैरान रह जायेंगे

आपने कई घरों के मुख्य दरवाजों पर घोड़े की नाल लगी देखी होगी , पर आपने कभी सोचा है कि इसके पीछे कौन सा कारण होता है , अगर नहीं तो हम सबसे पहले आपको बताएँगे की आखिर घोड़े की नाल होती क्या है।

और इसके कौन – कौन से लाभ होते है । 

वास्तु शास्त्र के अनुसार यह काफी लाभदायक होती है , आइये जानते है कि घोड़े की  नाल क्या होती है । 

घोड़ो के पैरों के तलवे में एक U शेप का एक सोल लगाया जाता है जिससे उन्हे दौड़ने और चलने मे आसानी हो , यह देखने मे अँग्रेजी भाषा के U अक्षर के समान होता है , इसे नाल कहा जाता है । 

हालांकि कुछ लोग नकली घोड़े की नाल बेचते हैं , जो घोड़ो द्वारा इस्तेमाल नहीं हुई होती हैं , और इनको घर मे लगाने से कोई फायदा नहीं होता है । 

अतः आप उन्ही से नाल ख़रीदे जिनके घर मे घोड़े हों क्योंकि नकली घोड़े की नाल से कोई फायदा नहीं होता है.

घोड़े की नाल को लगाने का तरीका 

अगर आप शनि ग्रह को शांत रखना चाहते है तो घोड़े की नाल को शनिवार को को इसे अपने मुख्य द्वार पर लगाएँ , यदि किसी कारण वश आप शनिवार को नहीं लगा पाते हैं तो मंगलवार को भी आप इसे लगा सकते हैं । 

यदि आपके घर का मुख्य द्वार उत्तर, उत्तर-पश्चिम या पश्चिम में हो तो घोड़े की नाल को मुख्य द्वार के ऊपर बाहर हिस्से में लगाएँ। जबकि अन्य दिशों में घर का मुख्य द्वार होने पर घोड़े की नाल को मुख्य द्वार की चौकी पर लगाना चाहिए।

यदि आपको शनि ग्रह से बचना है तो आप केवल काले रंग के ही घोड़े की नाल की अंगूठी धारण करें । 

घोड़े की नाल लगाने के फायदे

 

अगर आप दुर्भाग्य का सामना कर रहें है तो घर के मुख्य द्वार पर घोड़े की नाल लगा दें इससे आपका भाग्य एकदम से चमक जाएगा , और यदि आपके घर मे धन वृद्धि नहीं हो रही है तो आप घोड़े की नाल को लाल रंग के कपड़े में लपेट कर उस जगह पर रख दें जहां पर आप पैसे रखते हैं इससे आपके घर मे धन वृद्धि हो जाएगी । 

यदि आपके घर मे नकारात्मक ऊर्जा महसूस होती है तो आप घोड़े की नाल को घर में स्थापित कर दें, इससे आपके घर मे नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव धीरे -धीरे खत्म हो जाएगा । 

यदि आपके कुंडली मे शनि की उलटी दिशा चल रही है तो आप अपने घर के मुख्य दरवाज़े पर घोड़े की नाल लगा लें। ऐसा करने से शनि का बुरा प्रभाव आपके जीवन पर नहीं पड़ेगा।

और घर के मुख्य द्वार पर घोड़े की नाल को लगाने से नज़र नहीं लगती है , 

और घोड़े की नाल को घर के मुख्य द्वार या व्यापार स्थल पर लगाने से धन में बरकत बनी रहती है। 

 

घोड़े की नाल की अंगूठी धारण करने का तरीका 

 

इस अंगूठी को आप केवल शनिवार या मंगलवार के दिन ही धारण कर सकते हैं ,इस अंगूठी को आप अपनी छोटी उंगली को छोड़कर अन्य किसी भी उंगली मे धारण कर सकते हैं ,ये अंगूठी धारण करने से पहले इसे कुछ देर के लिए पानी में रखें।  पानी से निकालकर इसपर थोड़ा सा सिंदूर लगाएँ और इसे धारण कर लें। ये प्रक्रिया करने से अंगूठी पवित्र हो जाती है। 

 

घोड़े की नाल की अंगूठी के फायदे

 

यदि आप तनाव महसूस करते है या फिर दुखी रहते है तो आप इसे धारण कर सकते है , इस अंगूठी को धारण करने से यह दूर हो जाते हैं ,और अगर आप सरकारी नौकरी पाना चाहते है तो यह अंगूठी आपके लिए बहुत फ़ायदेमंद साबित हो सकती है । 

अगर आपके घर मे कोई बहुत बीमार रहता है तो आप उसे यह अंगूठी पहना दे उसे जल्द ही फायदा होगा ,अगर आपको डरावने सपने बार -बार आते है तो आप यह अंगूठी धारण कर सकते है , इस अंगूठी को धारण करने से आपके ग्रह भी शांत हो जाते है ।

Please follow and like us: