हेल्थ और फिटनेस

मेथी का सेवन करो, मोटापा भी कम करे और सुन्दर भी बनाये

मोटापा एक बहुत गंभीर समस्या है, आपने अक्सर सुना होगा लोगो को यह कहते हुए, अरे मोटे हैं तो क्या हुआ? मोटा होना खाते पीते घर के होने की निशानी है! ऐसा बोल कर लोग अपने अंदर की कमी छुपा ले जाते हैं। और हमारे ख्याल से आप भी जानते होंगे कि मोटापा जब भी शरीर पर चढ़ता हैं तो सिर्फ बीमारियां ही लेकर आता है। जैसे हार्ट की प्रॉब्लम, हड्डियों का कमजोर होना, शुगर का बढ़ना, और भी ऐसी बहुत सी बीमारियां है जो मोटे इंसानों को होने की सम्भावना होती है।

और कही न कही मोटे व्यक्ति अपना मोटापा कम करने के लिए तरह-तरह के उपचार के लिए कभी डाक्टरों के चक्कर लगाते हैं या फिर जिम जाकर अपना वज़न कम करने की कोशिश करने लगते हैं, लेकिन ऐसा बहुत कम ही होता है जब मोटे लोग जिम रेगुलर जा पाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे देसी नुस्खे बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल करके आप न तो अपना सिर्फ वजन कम करने में कामयाब होंगे बल्कि अपनी सुंदरता में भी चार चाँद लगा लेंगे। आइये जानते हैं…

मेथी हम सभी के किचन में मौजूद रहती है, मेथी का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए तो क्या है जाता है लेकिन इसके औषधिये गन भी बहुत होते हैं जो हमारा शरीर सुधारने में भी बहुत मददगाल साबित होते हैं।

तो आइए जानते हैं मेथी के कई सारे फायदे और नुकसान के बारे में।

डायबिटीज में

सबसे पहले तो आपको बता दें कि मेथी में रक्‍त शर्करा को कम करने के गुण पाए जाते है। कुछ अध्‍ययन बताते है कि मैथी के बीजों का सेवन करने से टाईप-2 डायब्‍टीज लोगों के खून में शुगर का स्‍तर कम होता है। मेथी के बीजों को प्रतिदिन 5 – 50 ग्राम तक खाना चाहिए। टाइप-1 मधुमेह वाले लोगों में मैथी के उपयोग से मूत्र में शर्करा की मात्रा कम हो जाती है।

मासिक धर्म में

आपको बता दें कि मेथी का प्रयोग मासिक धर्म के समय होने वाले असहनीय दर्द में राहत प्रदान करता है। अगर मेंथी पाउडर का उपयोग मासिक धर्म के तीन दिन पहले से इस्‍तेमाल किया जाए तो इस प्रकार की समस्‍या से बचा जा सकता है। इसके अलावा मेथी में एस्‍ट्रोजेन जैसे गुणों के साथ डायोजजेनिन और इससोफ्लावोन जैसे यौगिक होते है जो मासिक धर्म से जुड़े ऐंठन जैसे लक्षणों को कम करने में मदद करते है।

त्वचा के लिए

यदि स्किन प्रॉब्लम्स जैसे- रिंकल्स, ब्लैकहेड्स, पिंपल्स, ड्राईनेस आदि से परेशान हैं, तो मेथी की पत्तियों का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं और क़रीब 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।

Please follow and like us: