वायरल हिंदी समाचार

FB की कांग्रेस पर ‘सर्जिकल स्ट्राइक’, झूठे प्रचार के बाद 687 पेज को रातों-रात किया गायब

इन दिनों लोकसभा चुनावों को ले कर सभी पार्टियाँ काफी जोशों खरोशों में नजर आ रही है और जीतने के लिए अपनी तरफ से एडी चोटी का जोर लगा रही है. जहाँ चुनाव के समय देशभर में सफाई अभियान चलाए जा रहे हैं, वहीँ इस अभियान में फेसबुक बढ़ चढ़ कर हिस्सेदार बन रहा है. जी हाँ, लोकसभा चुनाव के ठीक पहले फेसबुक ने सफाई अभियान में खुद को शामिल कर लिया है और कांग्रेस पर सर्जिकल स्ट्राइक से हल्ला बोल दिया है. इस स्ट्राइक में बीते दिनों फेसबुक ने फेसबुक से बड़ी तादाद में पेज अनपब्लिश कर दिए हैं. सफाई अभियान के भागिदार फेसबुक ने कांग्रेस समेत अन्य पार्टियों के पेज पर भी सर्जिकल स्ट्राइक का धावा बोल दिया है और उनकी प्रमोशन करने वाले पेज बंद कर दिए हैं. इस कारवाई को फेसबुक की अब तक की सबसे बड़ी कारवाई में से एक माना जा रहा है.

फेसबुक की इस अचानक से की गई कारवाई से कईं पार्टियों को भारी नुक्सान पहुंचा है. बता दें कि सोशल मीडिया के जरिये आज के समय में हर मनुष्य पोपुलर हो रहा है. ऐसे में लोकसभा चुनाव में अपनी सत्ता जमाने के लिए कांग्रेस समेत अन्य पार्टियाँ फेसबुक प्रमोशन के जरिये फर्जीवाडा काम कर रही थी. जिसके बाद फेसबुक ने अपनी कमान कसते हुए इन सभी फेसबुक pages को तेहस नहस कर दिया.

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि फेसबुक एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जो र्क़तों रात किसी को भी हीरो या फिर जीरो बना सकता है. ऐसे में पिछले काफी समय से फेसबुक को चुनावों के प्रचार के लिए इस्तेमाल किया जा रहा था. इसलिए फेसबुक ने किसी भी तरह के विवाद से खुद को दूर रखने के लिए सर्जिकल स्ट्राइक कर दी और रातों रात कांग्रेस के करीबन 687 पेज हमेशा के लिए फेसबुक से हटा दिए. इस कदम को फेसबुक का कांग्रेस के खिलाफ सबसे अहम कदम माना जा रहा है. रिपोर्ट के अनुसार फेसबुक ने जिन भी पेजों को डिलीट किया है, उनमे कांग्रेस के लाखों फैन फॉलोवर्स थे.

क्यों किए फेसबुक ने इतने पेज डिलीट

गौरतलब है कि इस्ससे पहले भी फेसबुक पर निजी डाटा लीक करने के इल्जाम लगाए जा चुके हैं. इस मामले में कांग्रेस का नाम भी उबर कर सामने आया था. लेकिन इस बार फेसबुक ने चुनावों से ठीक पहले सर्जिकल स्ट्राइक करके चुनावों के प्रमोशन के लिए इस्तेमाल किए जा रहे पेजों को हटा दिया है. फेसबुक का यह मानना है कि इन पेजों के जरिये राजनितिक पार्टियाँ झूठा प्रचार कर रही थी. फेसबुक ने यह पुष्टि की है कि इन सभी पेजों के एडमिन की खुद की फेक आईडी थी. इसी के चलते फेसबुक ने यह बड़ा फैसला लिया है और पेजों को फेसबुक से हटा दिया है.

पाकिस्तान भी हुआ स्ट्राइक का शिकार

फेसबुक का आरोप है कि इन सभी फेसबुक पर कांग्रेस समेत अन्य पार्टियाँ खबरों को तोड़ मरोड़ कर फैला रही थी और अपना झूठा प्रचार कर रही थी. ऐसे में उनका इन पेजों को हटाना आवश्यक था. वहीँ दूसरी और फेसबुक ने आज पाकिस्तान के भी 103 पेजों को डिलीट कर दिया है ज्सिमे भारतीय सरकार के खिलाफ झूठे प्रचार किए जा रहे थे. फेसबुक के अनुसार इन पेजों में जहाँ एक और कुछ न्यूज़ शामिल थी वहीँ दूसरी और जोक्स पोस्ट करके दुनियाभर में नफरत का प्रचार किया जा रहा था. इसलिए चुनावों से पहले उन्होंने सर्जिकल स्ट्राइक से इस प्रचार को रोकने में अहम भूमिका निभाई है.

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published.