हेल्थ और फिटनेस

दही में नमक डाल कर खाते हैं तो यह खबर पढ़ ले

हम सभी अपनी सेहत बनाने के लिए अच्छी से अच्छी चीज़े खाते हैं। जिसको अपनी सेहत का ख़याल होता है वह हर वो कर्म करता है जो की सेहत के लिए लाभदायक होता है। अपनी सेहत दुरुस्त करने क लिए मॉर्निंग में ग्रीन टि ले सकते हैं या फिर हम सुबह की चाय ले सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि सुबह की चाय खली पेट नहीं पीनी चाहिए, चाय के साथ आप कुछ हल्का फुल्का ज़रूर खाइये। ऐसा करने से आपको पेट सम्बन्धी समस्याएं नहीं होंगी। खैर, वैसे हम इस आर्टिकल में बात करने जा रहे हैं एक ऐसे खाद्य पदार्थ की जिसके एक नहीं हज़ारों फायदे माने जाते हैं। हिन्दू धर्म में तो हम इसका इस्तेमाल लगभग हर पूजा में करते हैं। और भोलेनाथ के भक्त इसका इस्तेमाल अच्छे से जानते हैं।

हम बात कर रहे हैं दही की, देखिये दही का इस्तेमाल आप लगभग खाने पिने की हर चीज़ में करते होंगे, दही का इस्तेमाल तो ब्यूटी ट्रीटमेंट्स के लिए भी बहुत किया जाता है। चेहरे पर लगाने से चेहरे की रंगत बहुत बढ़ जाती है। बहुत सारे लोग दही को रोज़ मर्रा के खाने में शामिल करते ही करते हैं। ऐसा क्या होता है जो दही हमारे स्वस्थ के लिए इतना लाभदायक होआ है। दही के बैक्टीरिया की भरमार होती है लेकिन आप बैक्टीरिया के नाम से घबराइए नहीं, ये दुश्मन वाले नहीं बल्कि दोस्त वाले बैक्टीरिया होते हैं। अगर आप दही को सूक्ष्म लेंस से देखेंगे तो आपको दही में करोड़ों बैक्टेरिया घुमते दिखाई देंगे। और जब ये हमारे पेट में जाते हैं तो शरीर को बहुत सी छोटी मोटी दिक्कतों से निजात दिला देते हैं।

अगर आप दही में चीनी यानि शक्कर डाल कर कहते हैं तो अच्छी बात है, ऐसा करने से बक्टेरिया की ताकत और बढ़ जाती और हमारे शरीर के लिए और भी लाभ दायक साबित होते हैं लेकिन अगर आप दही में नमक डाल कर खाते हैं तो आप इन बैक्टेरिया को मार देते हैं और दही में मौजूद सभी बक्टेरिअ मर जाते है और हमारे शरीर के लिए किसी काम के नहीं रह जाते। ये भी कहा जाता है के 100 किलो दही में अगर एक चुटकी नमक भी डाल दिया जाये तो सरे बैक्टेरिया ख़तम हो जाते हैं।

Please follow and like us: