धार्मिक

संतरे के छिलके फेंकने से पहले जान लो इसके फायदे

जितना अच्छा पोषण आपको फल सब्जी खाने से मिल सकता है उतना आपको मटन चिकन खा कर नहीं मिल सकता। नॉन वेज खाने के और भी नुकसान होते हैं जैसे, नान वेज को पचने में भी काफी समय लगता है और अपनी भूख मिटाने के लिए हमे कसी पशु या पक्षी की जान भी लेनी पड़ती है। लेकिन फल सब्जी के साथ ऐसा नहीं है, आप फल सब्जी को इत्मीनान से जी भर कर खाइये न होगा कोई नुक्सान न होगी कोई पेट की समस्या। वैसे भी फलों के तो आपने बहुत से फायदे सुने ही होंगे। और लगभग सारे फल हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। हम अक्सर फल खा कर उसका छिलका फेक देते हैं, हमे लगता है फल का असली माल तो खा लिया अब छिलका हमारे किस काम आएगा।
आज हम बात करने जा रहे हैं संतरे के बारे में, बहुत से लोगो को संतरा खाने का बहुत शौक होता है लेकिन कम ही लोग यह जानते हैं कि संतरे के छिलके के भी बहुत सारे फायदे होते हैं। आज हम उन्ही फायदों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। आइये जानते हैं:-

1 । गौरतलब है कि संतरे का छिलका स्वाद में भले ही कड़वा लगता हो, लेकिन ये आपके पाचनतंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके साथ ही ये आपके मेटाबॉलिज्म की गति को भी बढ़ाता है। जी हां अगर हम ये कहे कि इससे मोटापा और कोलेस्ट्रॉल दोनों काबू में रहते है तो कुछ गलत नहीं होगा।

2 । बता दे कि संतरे का छिलका सूक्ष्मजीव विरोधी तत्वों से भरपूर होता है। इससे एसिडिटी, हार्टबर्न, मतली, उलटी आदि गंभीर समस्याएं दूर होती है।

3 । गौरतलब है कि संतरे के छिलके में फ्लेवेनॉड्स भी भरपूर मात्रा में होते है। जो कोलोन कैंसर जैसी बीमारियों से लड़ने में काफी मदद करता है। इसके इलावा ये लिवर को स्वस्थ रख कर उसकी सही तरह से क्रिया करने में मदद करता है।

 

4 । अब ये तो सब जानते है कि संतरे का छिलका विटामिन सी से भरपूर होता है। जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। मगर इसी के साथ विटामिन सी आपकी त्वचा के लिए भी काफी लाभकारी है।

हमारे ख्याल से आज के बाद आप संतरा खाने के बाद उसका छिलका कभी नहीं फेकेंगे। ऐसे बहुत से फायदे होते हैं फल के छिलकों में। अधिक जानकारी के लिए आप यूट्यूब पर भी ऐसे अनेक वीडियोस देख सकते हैं।

Please follow and like us: