हेल्थ और फिटनेस

रोटी में घी लगाकर खाते हैं तो पढ़ लें यह खबर 

हमारे भारत में लोग खाने पीने के बहुत शौक़ीन हैं, हमें हर चीज़ में टेस्ट चाहिए होता है, चाहे वो साधारण सी खिचड़ी ही क्यों न हो. अगर टेस्ट की बात हो रही है तो सबका टेस्ट भी अलग अलग होता है, किसी को तीखा पसंद होता है तो किसी को कम तीखा। खाने की शुरुआत नार्मल होती है फिर बाद में हमे मीठा खाना होता है. लेकिन हम भारत के किसी भी प्रान्त में चले जाएँ, पूरे भारत वर्ष में जो चीज़ लगभग हर भोजन में मिल जाएगी वह है देसी घी.

आयुर्वेद और साइंस दोनों की माने तो देसी घी के बहुत सारे हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं. पूजा पाठ में भी देसी घी का ही इस्तेमाल होता है. देसी घी में वो औषधियां पायी जाती हैं जो न जाने कितनी ही बिमारियों से हमें दूर रखती हैं. घी, वात और पित्त दोष को बैलेंस करने का काम करती है।

हम में से बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं बिना घी लगाए रोटी खाते ही नहीं है लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हे रोटी बिना गहि के ही पसंद होती हैं. आज हम आपको बताने जा रहे रोटी में घी लगाकर खाने के फायदे। आइये जानते हैं:-

– रोटी में घी लगा कर खाने से पेट में दर्द नहीं होता है.
– अगर घी लगी हुई रोटी खाते हैं तो आपके बाल नहीं झड़ेंगे और अगर झड़ रहे होंगे तो झड़ना बंद हो जायँगे।
– रोटी में घी लगा कर खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं.
– अगर आप मोटापे से परेशान हैं और बहुत सारे उपाय अपना कर थक चुके हैं तो चिंतित न हों,  घी लगा कर टोटी कहेंगे तो वज़न भी काम होने लगेगा।
– घी चुपड़ी रोटी खाने से आपके रक्त में जमा कैल्शियम भी कम होने लगता है और यह आपकी बॉडी के इम्यून सिस्टम को भी मज़बूत करता है जिससे आपका शरीर बिमारियों से लड़ने में और मज़बूत हो जाता है.
Please follow and like us: