हेल्थ और फिटनेस

मोटापे को कम करता है देसी घी, देसी घी के यह फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप

देसी घी किसे पसंद नहीं होता है। इसकी खुश्बू हर किसी का मन मोह लेती है। देसी घी का स्वाद सभी लोगों को पसंद होता है, लेकिन बहुत से लोगों में गलतफहमी होती है की घी खाने से वजन बढ़ता है। जबकि देसी घी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है और रोजाना इसके इस्तेमाल से  वजन बढ़ता नहीं है बल्कि कम होता है। आज हम आपको इस आर्टिकल में घी के कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें जानने के बाद आप हैरान रह जाएंगे।

रोज़ाना इसका इस्तेमाल करने से दिल की बीमारियों से बचाव होता है। दरअसल देसी घी शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने का काम करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। वहीं देसी घी में विटामिन K2 पाया जाता है। जो ब्लड सेल्स में जमा कैल्शियम को साफ करने का काम करता है। जिससे शरीर में खून का बहाव सही तरीके से होता है। स्किन के लिए भी देसी घी बहुत फायदेमंद होता है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। जो स्किन को मुलायम और चमकदार बनाती है।

रोजाना देसी घी के इस्तेमाल से हड्डियां मजबूत होती हैं। देसी घी में पाया जाने वाला कैल्शियम जोड़ों में लिक्विड की कमी को दूर करने मे मददगार होता है। माइग्रेन में भी देसी घी फायदेमंद होता है। माइग्रेन की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए गाय के देसी घी दो-तीन बूंद नाक में डाले। ऐसा करने से आप का सर दर्द ठीक हो जाएगा। देसी घी शरीर की इम्युनिटी पावर को बढ़ाने का काम करता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए भी देसी घी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। अगर कोई गर्भवती महिला रोजाना देसी घी का सेवन करती है तो उसके गर्भ में पल रहे शिशु का शरीर मजबूत होने के साथ-साथ दिमाग भी तेज हो जाता है।नेशनल डेयरी रिसर्च इंस्टीट्यूट (NDRI) की रिपोर्ट के अनुसार भारतीय वैज्ञानिकों ने दावा किया कि देसी घी का सेवन करने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी का खतरा भी कम होता है।

Please follow and like us: