वायरल हिंदी समाचार

चीन की उलटी गिनती शुरू, लद्दाख पर तैनात हुई सर्जिकल स्ट्राइक टास्क फाॅर्स

भारत और चीन के बीच हमेशा से ही ज़मीन का विवाद बना रहा है। पाकिस्तान की ही तरह चीन भी लगातार नियमों का उल्लंघन करते हुए भारत की ज़मीन पर अक्सर अपना हक़ जमाता नज़र आया है। अभी हाल ही में हुए लद्दाख संघर्ष में भारत में भारत के 20 से ज़्यादा जवान शहीद हो गए। वही भारतीय जवानों ने भी इसका मुहतोड़ जवाब देते हुए चीनी सेना के अपने बराबर से भी ज़्यादा सैनिकों को मौत के घाट उतार दिया।


प्रतिशोध की भावना रखते हुए और चीन को आर्थिक रूप से कमज़ोर करने ने के लिए भारत सरकार और सम्पूर्ण देशवासियों ने मिल कर चीन की सभी मोबाइल app जैसे tiktok और Helo जैसी app अपने फ़ोन से हटा दिया। जिसके चलते चीन की कंपनियों को 8 अरब करोड रूपए से भी ज़ादा का नुकसान उठाना पड़ा। यह लड़ाई अभी यही नहीं रुकी, भारत के कई बड़े उद्योगपतियों ने भी अपना करार तोड़ कर चीन को उसकी नीच हरकत का हिसाब किताब दे दिया।

फ़िलहाल चीन इन दिनों कुछ कमज़ोर पड़ता दिखाई दे रहा है लेकिन अपनी लड़ाई यही ख़तम न करते हुए अब भारत ने अपनी सर्जिकल स्ट्राइक की टीम ही लद्दाख में तैनात कर दी है। जिसे देख चीन की रात दिन की नींद हराम होती नज़र आ रही है। केंद्र सरकार द्वारा दिए गए कुछ वक्तव्य से चीन बौखला उठा और अपनी छवि को बचाने के लिए अपने राष्ट्रीय अख़बार के ज़रिये सफाई पेश करता फिर रहा है।


देखिये दो राष्ट्रों के बीच लड़ाई या किसी भी तरह का संघर्ष सही नहीं होती, इसमें नुकसान आम जनता का ही होता है। जिस प्रकार भारत अंदर ही अंदर आर्थिक रूप से कमज़ोर होता जा रहा है वहीँ ऐसा संघर्ष ठीक नहीं है। केंद्र सरकार से पूरी उम्मीदें है कि वह अपनी कूटनीति से चीन को जल्दी ही उसकी गलती याद दिला कर देश के विकास पर ध्यान देंगे।

Please follow and like us: