धार्मिक

देखते ही देखते अमीर बना देगा कपूर का ये टोटका, बड़े बड़े लोग करते हैं इसका इस्तेमाल ..

टोना टोटका आज पहरे विश्वभर में प्रसिद्ध है

कई बार टोना टोटका अच्छे कार्यों के लिए किया जाता है तो कई बार बुरे कार्यो के लिए। आज हम आपको एक ऐसे ही टोटके के बारे में बताने जा रहे है जिसे करने से आपको हर कार्य में सफलता मिलेगी और आप बहुत ही जल्द अमीर भी हो सकते है। दरअसल यह टोटका कपूर से संबंधित है जो लगभग हर घर में पाया जाता है। इसे हिन्दू धर्म के अनुसार पवित्र माना जाता है। हवन सामग्री में कपूर का विशेष महत्व है। इसके इस्तेमाल के बिना ऐसा धार्मिक कार्य अधूरा ही माना जाता है।

कपूर एक ज्वलनशील पदार्थ है और इसका प्रयोग

अक्सर अग्नि के लिए किया जाता है। लेकिन आपको बता दें कि कपूर को जलाने से आसपास के सभी दूषित कण भी जल कर समाप्त हो जाते है। यही कारण है कि कई बार डॉक्टर्स भी घर में कपूर जलाने की सलाह देते है।कपूर की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि जब भी इसे जलाया जाता है तो यह अपने पीछे कोई भी अंश नहीं छोड़ता और पूरा जल जाता है। साथ ही इसके जलने के बाद वातावरण में एक भीनी भीनी महक भी छा जाती है।

कपूर को जलाने को लेकर एक मान्यता यह भी है कि जो भी व्यक्ति कपूर जलाता है वह अपने अंदर की सभी अशुद्धियों और अहंकार को समाप्त कर स्वयं को ईश्वर के चरणों में समर्पित कर देता है।कपूर को जलाने से उसके आस पास के सभी हानिकारक बैक्टीरिया भी समाप्त हो जाते है और इससे आसपास का वातावरण शुद्ध हो जाता है। माना जाता है कि जिस घर में रोज़ कपूर जलाया जाता है वहाँ हमेशा एक सकारात्मक ऊर्जा विद्यमान रहती है। साथ ही सोते समय कपूर जलाने से बुरे सपने भी नहीं आते है।

कपूर के शास्त्रीय उपाय

ज्योतिष शास्त्र, वास्तु शास्त्र, सामुद्रिक शास्त्र, ऐसी ही कुछ विधाएं हैं जिनके प्रयोग से हम जीवन में आ रहे संकटों के रुख मोड़ सकते हैं। तकलीफ होने पर लोग इन शास्त्रीय उपायों का प्रयोग करते हैं, लेकिन पहले भी यदि ये उपाय किए जाएं तो परेशानी का मुख नहीं देखना पड़ेगा। खैर यहां हम कपूर के प्रयोग से होने वाले कुछ शास्त्रीय उपायों की चर्चा करने जा रहे हैं। आशा है कि आपको ये उपाय पसंद आएंगे और आप इनका प्रयोग कर अपने जीवन और भी बेहतर बना सकेंगे।

सौभाग्य पाने के लिए

अगर आप अपना भाग्य चमकाना चाहते हैं, तो कपूर का एक शास्त्रीय प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए 12 साबूदाने लेकर कर्पूर की मदद से इन्हें जला दें। यह उपाय किसी भी दिन किया जा सकता है, किंतु अगर बृहस्पतिवार को किया जाए तो अधिक शुभ माना जाता है।

मां लक्ष्मी की कृपा के लिए

कपूर के शास्त्रीय उपाय आपको धन की देवी लक्ष्मी जी की भी कृपा दिला सकते हैं। लक्ष्मी जी की कृपा पाने के लिए लोग “श्री यंत्र” घर में लाते हैं। मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए खास प्रकार का श्री यंत्र चुना जाता है, जिसमें उनका प्रतीक भी बना हो।

शनि कृपा के लिए

अगर आप शनि देव के अशुभ प्रभाव से परेशान हैं या जीवन में अधिक सुख प्राप्त करने के लिए उनकी कृपा पाना चाहते हैं, तो कपूर के उपयोग से होने वाला एक शास्त्रीय उपाय आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए शनि यंत्र धारण करें किंतु कोई साधारण शनि यंत्र नहीं, वरन् कर्पूर की कालि ख से लिपित यंत्र धारण करें।

Please follow and like us: