अजब गजब

यह भिखारी रोज कमा रहा है लाखों, पैसे गिनने के लिए रक्खे हैं नौकर

हर इंसान के अलग अलग सपने होते हैं, लेकिन सबमे एक सपना कॉमन होता है वो है ढेर सारा पैसा कमाने का। खैर ये सब अच्छी किस्मत और कठिन परिश्रम पर निर्भर करता है कि इंसान के पास कितनी दौलत होगी। कभी कभी हमे ऐसे लोग दिखाई देते हैं जिन्हे हमने कभी म्हणत करते नहीं देखा,पढ़ाई में भी कमज़ोर दिखाई देते थे, बहुत ज़ादा अच्छे घर से भी नहीं थे तो ऐसा क्या था जिसकी वजह से उनके पास हम सबसे बहुत ज़ादा पैसा भी है हमसे लाख गुना अच्छी  लाइफस्टाइल जी रहे हैं। देखिये ये किस्मत भी हो सकती है या फिर कोई संजोग।
ज़रूरी नहीं के आप स्कूल के वक़्त बहुत अचे रहे होंगे तो आगे चल कर अमीर बनेंगे, पढ़ाई में अच्छा होना फ्यूचर में अमीर बनने का पैमाना नहीं है। जीवन की तरफ सही दृष्टिकोण होना भी ज़रूरी है, हमे यह मालूम होना चाहिए के हमे जीवन में क्या चाहिए, हम वर्तमान में जो भी कर रहे हैं उसके बारे में हमे बखूबी इस बात का ज्ञान होना चाहिए कि इसका हमारे फ्यूचर पर क्या असर पड़ सकता है।

लेकिन इन सब के बारे में ज्ञान होने के बावजूद हमे वो नहीं मिलता जिसकी हमें सबसे ज़ादा ज़रूरत होती है, जो है पैसा। लेकिन सोचिये कैसा हो अगर एक भिखारी हमसे ज़ादा कमाए। असल ज़िन्दगी में भी। हम दफ्तरों में मर मर कर काम कर के अपनी कमर तोड़ लेते हैं लेकिन पैसा हमे हमारी काबिलियत के हिसाब से नहीं मिलता। अगर बात करें सड़क पर भीख मांग रहे लोगो की तो इनमें से कईयों के पास तो इतना पैसा होता है की हमारे आपके बाप दादा भी जीवन भर मेहनत कर के न कमा पाएं। आपने भी सुना होगा ऐसे भिखारियों के बारे में।

चीन का रहने वाला एक भिखारी एक दिन में लगभर 1700 डॉलर भीख मांग कर कमा लेता है, यानि के एक दिन में एक लाख रूपए, इसके पास चीन के बड़े शहरों में खुद के घर हैं।

अगर कोई इसकी मदद करता है भीख मांगे हुए पैसे गिनने में तो यह रूपए गिनने वालों को टिप भी देता है।

बीजिंग में खुद का 2 मंज़िला घर भी है। अपने बच्चो को सोसाइटी के सबसे मेहेंगे स्कूल में पढ़ाता है।

इस भखारी की जैसे ही सोशल मीडिया पर फोटो वायरल होना शुरू हुई वैसे ही लोगो ने अपनी नौकरी छोड़ कर भीख मांगने की बाते करने लगे। ये सब सुनाने में तो अजीब सा लगता है लेकिन यही सच है। शायद इसे ही किस्मत कहते हैं!

Please follow and like us: