अजब गजब

करीब 25 साल पुराने भ्रूण से पैदा हुई बच्ची,इसके पीछे की सच्चाई जानकर होजाएंगे आप हैरान

हर शादी शुदा जोड़े का सपना होता है संतान को जन्म देना, लेकिन हर जोड़े का यह सपना पूरा नहीं हो पाता। लेकिन आजकल ज़माना भी ऐसा आ गया है जहाँ पर आजकल के कपल बच्चा पैदा करना ही नहीं चाहते। नए शादी शुदा जोड़ों का यही मानना है आजकल के अपनी लाइफ एन्जॉय करनी चाहिए न कि बच्चे पैदा करके अपना जीवन ख़राब कर लेना चाहिए, क्यूंकि बच्चा पैदा करने के बाद माँ बाप की ज़िम्मेदारियाँ बढ़ जाती हैं, लाइफ की प्रिऑरिटीज़ भी चेंज होने लगती है और यही सब कही न आजकल के जोड़ों में देखने को मिलता है।

दूसरी तरफ बहुत सारे कपल्स ऐसे भी हैं जिनके पास पैसा भरा पड़ा है लेकिन बच्चे नहीं पैदा हो रहे, वे दर-दर भटकते फिरते हैं के कही से उन्हें कोई राह दिखाई दे जहाँ उन्हें संतान प्राप्ति हो, बड़े-बड़े डॉक्टरों को दिखाने के बाद भी उन्हें हाथ में निराशा के अलावा कुछ भी हाथ नहीं लगता।

लेकिन मेडिकल साइंस ने इतनी तरक्की कर ली है के अगर आप बच्चे आज नहीं सालों बाद चाहते हैं तो ये भी संभव है। ऐसा ही एक मामला सामने आया जब  एक महिला ने अपने 25 साल पुराने भ्रूण से एक बच्ची को जन्म दे दिया।

हो सकता है आपको अपनी आँखों पर भरोसा नहीं हो रहा हो लेकिन आपने कुछ गलत नहीं पढ़ा। दोस्तो यूएस की एक महिला ने अपने पुराने फ्रोजेन एम्ब्रियो से एक बच्ची को जन्म दिया है। जिस एम्ब्रियो से बच्ची को पैदा किया गया उसे 1992 में फ्रीज किया गया था और इसे साल 2017 में 31 मार्च को इंप्लांटेशन के लिए पिघलाया गया था। वहीं इस बच्ची को जिस मां ने जन्म दिया है उनका नाम टीना गिब्सन है। आपको बताते चले कि फ्रोजेन एम्ब्रियो में ऐसा होता है कि अगर कोई जोड़ी बच्चा पैदा नहीं करना चाहते है और वे अपने भ्रूण को किसी को दान कर देते हैं जिससे इसका फायदा किसी दूसरे मां बाप को पहुंच सके। वहीं जो माता पिता किसी संतान को पैदा नही कर पाते है उनको ऐसे में एम्ब्रियो की मदद से बच्चा मिल जाता है।

Please follow and like us: