गैजेट्स

31 जनवरी को बंद हो जाएगा वर्जन एंड्राइड 9 पाई, एंड्रॉयड 10 पर काम करेंगे सभी स्मार्टफोन्स

फरवरी 2020 से एंड्राइड 10 पर ही चलेंगे सभी स्मार्ट फोन

इस साल की शुरुआत में जहां पुराने फ़ोन पर व्हाट्सअप को बंद करने की खबर आ रही है वहीं अब 31 जनवरी के बाद से सभी स्मार्ट फोन को एंड्रॉयड 10 वर्जन अपडेट करने पड़ेगा क्योंकि वर्जन एंड्राइड 9 को गूगल मंजूरी नहीं देगा।

इसलिए अमेरिकी प्रौद्योगिकी कंपनी गूगल ने 31 जनवरी, 2020 के बाद स्मार्टफोन निर्माताओं के लिए अपने मोबाइल में एंड्रॉएड 10 वर्जन अपडेट करना जरूरी कर दिया है।

गूगल के इस अहम फैसले की जानकारी गूगल के लेटेस्ट जीएमएस गाइडलाइन से चली। एक्सडीए डेवलपर्स की रिपोर्ट के मुताबिक जीएमएस का मतलब गूगल मोबाइल सेवा है। यह ओईएम (मूल उपकरण निर्माता) गूगल एप और इसकी सेवाओं को लाइसेंस देता है। हालही में आई इस रिपोर्ट के मुताबिक जीएमएस को प्रीलोड करने के लिए ओईएम को सभी डिवाइस के लिए सॉफ्टवेयर का निर्माण करना होगा।

गूगल के इस अहम जानकारी देने के बाद निर्धारित तारीख के बाद अगर स्मार्टफोन कंपनियां 31 जनवरी के बाद पुराने एंड्रॉयड फोन लॉन्च करती है तो उसके लिए उनको पहले से सॉफ्टवेयर तैयार रखना होगा। लेकिन गूगल सिर्फ लेटेस्ट वर्जन एंड्रॉएड 10 चलाने वाले नए डिवाइस को ही मंजूरी देगा। फिलहाल कंपनी एंड्रॉयड को लेकर अप्रूवल में भी कुछ  जरूरी बदलाव कर सकती है। वहीं, 3 सितंबर 2019 के बाद लॉन्च हुए एंड्रॉयड 9 पाई और एंड्रॉयड 10 पर चलने वाले स्मार्टफोन्स में पेरेंट कंट्रोल के साथ डिजिटल वेलबींग दिया जाएगा।

Please follow and like us: