मजेदार

शास्त्रों में लिखा है की भूलकर भी इन कामों को अधूरा ना छोड़े, जाने कौन से हैं वो काम

हमारे बड़े बुज़ुर्ग हमेशा से कहते आये हैं की कोई भी काम बीच में नहीं छोड़ना चाहिए, ऐसा करने से आपकी ज़िन्दगी में दिक्कतों को खुद बा खुद दावत देते हैं। अगर हम अपने माता पिता को देखें तो हमें यही नतीजा मिलेगा के आज हम जहाँ पर हैं जो ऐश और आराम हमे मिला हुआ वो कही न कही उनका काम करने का तरीका ही था जो उन्हें इस काबिल बना पाया जिसकी वजह से वह हमे सब कुछ दे पाए जिसकी हमे ज़रूरत होती है।

जीवन में आगे बढ़ने का यही एक फलसफा है जो काम मन में ठान लिया है उसे कर के छोड़ना चाहिए, चाहे वह काम कोई भी हो। आइये जिक्र करते हैं कुछ ऐसे कुछ कामों का जो हमे बीच में आधे अधूरे नहीं छोड़ने चाहिए।

अगर आपने किसी से पैसे उधर ले रखे हैं तो उस उधार को उधार मत रहने दीजिये, बल्कि जितना जल्दी हो सकते उसेचुका दीजिये,क्यूंकि जिसने आपको पैसे दिए हैं उसे भी उन पैसों की उतनी ही ज़रूरत थी। और अगर पैसा ज़्यादा दिन तक उधार रह जाता है तो रिश्ते भी ख़राब होने लगते हैं।

अगर आप बीमार है तो आप उस बीमारी का इलाज कराइये, देखिये जान है तो जहान है, अगर आपको कोई भी शारीरिक समस्या है और आप उस समस्या का इलाज नहीं करवा रहे हैं यार फिर इलाज बीच में छोड़ देते हैं तो यही बीमारी आगे चल कर आपको और आपके परिवार को बहुत दिक्कत दे सकती है इसलिए, हमेशा बीमारी का पूरा इलाज कराइये।

और आखिरी में सबसे खतरनाक चीज़ है दुश्मनी, अगर आपकी किसी से भी दुश्मनी है तो समय रहते अपनी दुश्मनी को ख़तम कर लें, क्यूंकि समय रहते अगर आपने दुश्मनी नहीं ख़तम करी आपके शत्रु हमेशा को नुकसान पहुंचने की कोशिश करते रहेंगे। और आप नहीं जानते के आपको कब कोई नुकसान पंहुचा दे।

देखिये यह तो सिर्फ दो बाते हमने यहाँ बताई हैं, ऐसी बहुत सी चीज़े हैं जिनके बारे में आपको सोचना चाहिए कही कोई चीज़ ऐसी तो नहीं है जो पूरी होने का इंतज़ार कर रही हो।

Please follow and like us: