हेल्थ और फिटनेस

महिलाओं में तेजी बढ़ रहा है थाईरोइड कैंसर, जानें शुरुआती लक्षण

पीरियड में दर्द होने का नाम समझे आम, यह हो सकता है थाईरोइड कैंसर का लक्षण

कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसके नाम से ही लोंग डर जाते है। एक बार कैंसर का शिकार हो जाने के बाद उससे उभर पाना बेहद मुश्किल है। इसके साथ ही महिलाओं में स्तन कैंसर और ओवरी कैंसर के साथ ही थाईरोइड कैंसर भी तेजी से बढ़ रहा है। आज हम आपको हमारे इस आर्टिकल में थाईरोइड कैंसर के शुरुवाती लक्षण के बारे में बताने जा रहे है। जिसे एक बार परखने के बाद आप तुरंत ही अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं और इस कैंसर से मुक्ति पा सकते हैं।

थाईरोइड कैंसर आमतौर पर लोगों के गले में होता है। अगर आपके गले में काफी वक्त से सूजन तो ये कैंसर का लक्षण भी हो सकता है। आजकल ज्यादतर लोगों में थाईरोइड कैंसर का खतरा इसलिए भी बढ़ रहा है क्यूकि ज्यादातर लोग गले में होने वाली सूजन को गेंघा रोग ही लेते है।  वहीं आगे चलकर कैंसर का रूप लेती है जो की जानलेवा हो सकती है।  थाईरोइड सन्सर के शुरुवाती लक्षणों अगर आपको गले में दर्द के साथ सूजन जैसा महसूस हो तो इस लक्षण को अनदेखा ना करें बल्कि तुरंत हीअपने नजदीकी डॉक्टर से सलाह मशवरा ले।

इसके अलावा थाईरोइड कैंसर के शुरुवाती लक्षणों में पेशेंट को शारीर में कमजोरी और हद से ज्यादा जोड़ों और मांशपेशियों में दर्द का होता है। अगर एक बार थाईरोइड कैंसर किसी को जकड़ लेता है तो इससे बाहर निकल पाना बेहद मुश्किल होता है,  शुरुवात में इससे पीड़ित व्यक्ति को किसी भी काम को करने में या फिर कोई वजनदार सामना उठाने में काफी थकान और कमजोरी महसूस होती है।  महिलाओं में थाईरोइड कैंसर के शुरुवाती लक्षणों  में देखा गया है की उन्हें पीरियड्स के दौरान सामान्य से काफी ज्यादा दर्द होता है। ऐसा होने पर महिलाओं को एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर ले। इसके आलवा अगर प्रेगनेंसी से जुड़ी समस्या में सबसे पहले थाईरोइड कैंसर की जांच जरूर करवा लें।

Please follow and like us: