धार्मिक

नहाने का पानी आपको बना सकता है करोड़पति, जाने कैसे

रोजाना नहाने से तनमन स्वास्थ्य और सुंदर तो रहता है लेकिन यह आपको करोड़पति बना सकता है। ऐसा आपने कभी नहीं सुना होगा। लेकिन यह बात एकदम सच है। स्वास्थ्य और खूबसूरत शरीर के लिए स्‍नान करना जरूरी होता है लेकिन शास्‍त्रों में कुछ ऐसी विधाओं के बारे में बताया गया है जिसे स्‍नान करते समय ध्यान रखा जाएं तो यह आपको आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सकती है। अगर आप स्नान करते वक्त इन विधाओं का ध्यान रखते है तो आप खूबसूरत काया के साथ साथ शुभ फलजैसे लक्ष्‍मी कृपा, कुशाग्र बुद्धि और चमकती दमकती त्वचा को भी हासिल कर सकते है।

इसके लिए आपको सूर्य उदय से पहले उठकर तारों की छाया में स्नान करते समय गुरूमंत्र, स्रोत, कीर्तन, भजन या भगवान के नाम का जाप करना चाहिए। ऐसा करने से आप अलक्ष्मी, परेशानियों या फिर बुरी शक्तियों से मुक्ति पा सकते है। साथ ही आपको अक्षय पुण्यों की प्राप्ति होती है। लेकिन आजकल लोग आलस और समय के अभाव के कारण खा-पीकर स्नान करते हैं लेकिन ये शास्‍त्रों में बिल्‍कुल अनुरूप है।

नहाने की इस विशेष विधि से आप सब कुछ प्राप्‍त कर सकते हैं। ध्यान रखे सबसे पहले आप नहाते समय सिर पर पानी डालें बाद में पूरे शरीर पर। इसके पीछे अध्यात्मिक कारण ही नहीं बल्कि वैज्ञानिक कारण भी हैं दरअसल पहले सिर पर पानी डालने से नहाने से सिर और शरीर के ऊपरी भागों की गर्मी पैरों के माध्यम से निकल जाती है। वहीं योग और आयुर्वेद में स्नान के कई सारे फायदे बताए गए हैं। कहा जाता है कि काफी देर तक और अच्छे से स्नान किया जाए तो थकान और तनाव घटता है इतना ही नहीं इससे मन भी प्रसन्न और स्वास्थ्य भी सही रहता है।

शास्त्रों के अनुसार काले तिल को नहाने के पानी में मिलाकर नहाने से इससे व्यक्ति का भाग्य प्रबल होता है, दरिद्रता उसे कोसो दूर भागती है और स्वास्थ्य लाभ मिलता है। और सूर्योदय में किया गया स्‍नान व्‍यक्ति को असीम सुख देता है। कुछ लोगों के मुंह से सोते समय लार निकलता रहता है, जिससे पूरा शरीर अशुद्ध हो जाता है ऐसे लोगों अक्‍सर सुबह सुबह उठते ही स्नान कर लेना चाहिए।

Please follow and like us: