गैजेट्स

चेतावनी : मोबाइल का कैमरा रखता है आप पर नजर, कहीं आपकी फोटोज़ भी तो?

आज के ज़माने में किसी भी इंसान या फिर देश को आगे बढ़ने के लिए टेक्नोलॉजी का हाथ थामना बहुत ज़रूरी है। हम जिह चीज़ के बारे में सोचते हैं उसे कोई न कोई उस कल्पना को यथार्थ में बदलने की कोशिश में लगा होता है। हम आज की तारिख में अपनी डिमांड पूरी करने से सिर्फ कुछ सेकण्ड्स की दूरी पर रहते हैं। हम सभी के पास मौजूद स्मार्टफोन हमे चुटकियों में वो सब मुहैया कर देता है जिसकी हमे ख्वाहिश होती हैं। किसी से बात करनी हो, कुछ सामान मंगवाना हो, फोटो खींच कर यादें समेट कर रखनी हो और भी ऐसी बहुत सारी चीज़े हैं।

लेकिन शायद आप एक बात भूल रहे हैं जिस स्मार्ट फ़ोन को हम हमेशा हाथों में लिए सीने से चिपकाये रहते हैं वो हमारे लिए कितना घातक साबित हो सकता है इस बात का आपको अंदाज़ा भी नहीं। आपका पर्सनल डाटा चोरी हो सकता है, आपको भनक तक नहीं लगेगी के आपके फ़ोन से आपकी पर्सनल फोटोज आपने सारे कांटेक्ट यहाँ तक आपके फ़ोन इंस्टॉल्ड बैंक की ऐप्स को भी खतरा हो सकता है। आप जब भी कोई नयी ऐप फ़ोन में इनस्टॉल करते हैं तो वो ऐप आपसे कुछ परमिशन मांगती है जैसे आपके फ़ोन कांटेक्ट की एक्सेस, आपके फ़ोन में सेव्ड फोटोज की एक्सेस, कमरे की एक्सेस या फिर कोई भी ऐसी ऐसी एक्सेस जिससे आपकी प्राइवेसी लीक होने का खतरा बना रहता है। इसलिए आप जब भी कोई भी ऐप इनस्टॉल करें तो इस बात का खासा ध्यान रखें।

परमिशन को मैनेज करना काफी आसान होता लेकिन स्मार्टफोन ब्रांड के हिसाब से थोड़ा सा लम्बा या छोटा हो सकता है। आपको अपने फ़ोन की सेटिंग में जाना होगा, वहां पर आपको ऐप्स का ऑप्शन दिया होगा। आप जिस भी ऐप की एक्सेस चेंज करना चाहते हैं, कर सकते हैं। टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करना अच्छी बात है लेकिन इससे सावधान रहना भी ज़रूरी है क्युकी एक ज़रा सी गलती आपको बहुत नुकसान पहुंच सकती है।

Please follow and like us: