हेल्थ और फिटनेस

आपको अंधा कर सकती है आपकी यह आदत आज ही बदले इसे

आखें हमारे शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा है जिस की मदद से हम चीजों को देखने का काम करते है जरुरी अंग होने के साथ साथ यह आंखे आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाती है। लेकिन आजकल यह आंखे काफी कम उम्र से ही कमजोर होती जा रही है। आज कल बड़े बुर्जुग क्या बच्चों को भी मोटे मोटे चश्में की जरुरत पड़ती है। जिसकी वजह लोगों की बदलती जीवन शैली और कुछ खराब आदते है यहां हम आपको ऐसी ही खराब आदतों के बारे में बताने जा रहे है। जिसकी वजह से आपके आँखों की रोशनी कमजोर पड़ रही है।

बदलती जीवन शैली के चलते हम जल्दी सोना और जल्दी उठना भूल से गए है। जो हमारी आंखो के लिए हानिकारक है। देर रात जागना हमारी आँखों के लिए काफी ज्यादा खतरनाक होता है। दिनभर के काम के बाद शरीर के सारे अंगो के साथ ही आंखो को भी आराम की जरूरत पड़ती है। देर तक रात में जागने से आपके आँखों को आराम नहीं मिल पाता है, और इस वजह से आपके आँखों रोशनी धीरे धीरे कमजोर पड़ने लगती है।

वहीं अगर आप किसी प्रकार के धुम्रपान या फिर शराब नशे की लत की वजह से भी आपकी आँखों पर ज्यादा असर पड़ता है। ज्यादा नशा करने से आंखों में लाली बनी रहती है और इसकी वजह से आपको धीरे धीरे देखने में परेशानी होने लगती है। इसके अलावा जरूरत से ज्यादा मोबाइल और टीवी देखना भी आपकी आँखों के लिए नुकसानदायक है। टीवी आज के समय में तकरीबन सभी घरों में है और टीवी पर बच्चे काफी ज्यादा रुचि दिखाते है, बच्चे टीवी को एकदम नजदीक से देखते है जिस वजह से उनकी आंखे बचपन से ही कमजोर हो जाती है।

Please follow and like us:
Pin Share