हिंदी समाचार

फिल्मी स्टाइल मे हुई म्‍यूजियम मे अरबों की चोरी, दहशत मे पड़े लोग

आपने फिल्म धुम में चोरो को पुलिस को चकमा देकर और बड़ी से बड़ी सुरक्षा में सेंध लगाकर चोरी करते देखा होगा लेकिन क्या ऐसा सच में हो सकते है तो शायद आपका जवाब न हो लेकिन अगर आप जवाब न है तो आप गलत है, अभी जल्द ही चोरों ने दुनिया की सबसे बड़ी चोरी कर पुलिस और सुरक्षा पर गहरे सवाल खड़े कर दिए है। दरअसल चोरों ने जर्मन म्‍यूजियम पर धावा बोलकर अरबों यूरो की संपत्ति चुराकर लोगों को दहशत में डाल दिया है।

डेली मेल के मुताबिक ड्रेसडेन में ग्रीन वॉल्ट को चोरों ने निशाना बनाया जो सुबह तड़के इमारत में घुसे थे। चोरों ने  म्‍यूजियम में दाखिल होने से पहले खिड़की से सुबह पांच बजे बिजली की आपूर्ति बंद कर दी और उसके बाद जमकर लूटपाट मचाई। इस चोरी ने उसकी सुरक्षा के बारे में कई सवाल खड़े कर दिए है। इस म्यूजियम की सुरक्षा का दावा अमेरिकी सेना के कार्यालय फोर्ट नॉक्स जैसा था। फिलहाल इस चोरी को दुनिया की सबसे बड़ी चोरी में शुमार किया गया है। लगभग 30 साल पहले बोस्टन में गार्डनर म्‍यूजियम में लगभग 500 मिलियन डॉलर की चोरी की गई थी।

उन्होंने आभूषण और हीरे चुराए, जिनकी कीमत एक अरब यूरो (850 मिलियन डालर ) तक हो सकती है। हालांकि पुलिस को अब तक यह पता नहीं चल पाया है कि चोर अपने साथ क्या-क्‍या लेकर गए हैं।  चोर एक सैलून कार से फरार हो गए। यूरोप के सबसे बड़े म्‍यूजियम में चोरी के बाद कई जगह छापे मारे जा रहे हैं। जर्मनी की रिपोर्टों में कहा गया है कि चोर काफी छोटे थे इसलिए एक खिड़की में एक छोटे से स्थान के जरिए अंदर घुसने में सक्षम रहे। अधिकारियों ने अब तक यह नहीं बताया है कि म्‍यूजियम से कौन सी वस्तुएं चुराई गई है या चोरी हुए सामान के मूल्य की पुष्टि की गई है।

Please follow and like us:
Pin Share