वायरल

क्या आपके टूथपेस्ट में भी लाल काली नीली लाइन है, हो जाइये सावधान वार्ना लेने के देने पड़ सकते हैं

टुथपेस्ट में मौजूद केमिकल की जानकारी देती है यह रंगीन पट्टी
क्या आपके टुथपेस्ट में हरे रंग वाली पट्टी है, दरअसल आपके टुथपेस्ट में नमक है, लौंग है, इलायची है और पिपरमेंट है जैसी जानकारियां तो कंपनियां खूब ऐड करके बताती है। लेकिन आपके टुथपेस्ट में कितना केमिकल है यह आपको कोई भी कंपनी नहीं बताती है।
लेकिन आप इसकी थोड़ा सा जागरूक हो तो इस कैमिकल और कंपनी के झासे में आने से बच सकते है।
कुछ पेस्ट तो सिर्फ और सिर्फ खतरनाक केमिकल से बने होते हैं। जो दांत तो साफ करते हैं, लेकिन यह केमिकल जानलेवा भी साबित हो सकता है।
दरअसल हर एक टूथपेस्ट कंपनी को अपने टूथपेस्ट पर उसके मिश्रण के बारे मे बताने के लिए बाध्य है । लेकिन ग्राहक इनकी इन बातो को न समझ सके इसलिए यह कंपनियां इनको गुमराह करने के लिए कैमिकल की जानकारी कोड में देती है।  टूथपेस्ट कंपनी इस बात को अलग अलग रंगो की एक छोटी सी पट्टी से प्रदर्शित करती है। अलग अलग टूथपेस्ट पैक के निचले हिस्से पर अलग अलग रंग की पट्टी लगी होती है।
इन अलग रंगो की पट्टी का मतलब कैमिकल की मात्रा के बारे में होता है जिसमें काले रंग की पट्टी का मतलब सबसे ज्यादा केमिकल के इस्तेमाल की जानकारी देता है। वहीं लाल रंग काले रंग से थोड़ा कम केमिकल युक्त होता है और कम नुकसानदेह होता है।
यह काले रंग के पेस्ट से कुछ बेहतर है। इसे बनाने में प्राकृतिक चीजों के साथ-साथ केमिकल्स का भी इस्तेमाल किया गया हैं। वहीं नीले रंग की पट्टी वाला टूथपेस्ट आपकी सेहत के लिए काफी अच्छा होता है।  इसमें प्राकृतिक चीजों के साथ-साथ मेडिकेशन वाले तत्व भी होते है। जो दातों की सफाई के साथ साथ मुंह की बिमारियों को लिए भी ये फायदे मंद है। वहीं हरे रंग वाला टूथपेस्ट
सेहत के लिए सबसे अच्छा माना जाता हैं। हरे रंग वाले मार्क का मतलब है कि टूथपेस्ट को बनाने में सिर्फ प्राकृतिक तत्वों का ही इस्तेमाल किया गया है। जो सेहत के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है।
Please follow and like us:
Pin Share