अजब गजब

ये कैसी परंपरा है भाई, तस्वीरों में देखे कहीं आपके यहाँ तो नहीं है इसका चलन

अपने नवजात बच्चे के ऊपर आदमी को कुदवाती है कैस्टलों स्पेन की महिलाएं । इस अजीब परंपरा की तस्वीर देख कर आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे तस्वीर एक लंबा चौड़ा आदमी बच्चों के ऊपर से छलांग मारने की कोशिश करता हुआ नजर आ रहा है। इस परंपरा को स्पेन के लोग बेबी जंपिंग शो के नाम से जानते है। इसमें नवजात जन्में बच्चों की माएं उन्हें जमीन पर रख देती हैं और शैतान के रूप में तैयार पुरुष बच्चों के ऊपर से कूदते हैं। इस परंपरा को मानने के पीछे मान्यता है कि नवजात बच्चों को ऐसा करके शैतानी शक्ति से बचाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि जो भी बच्चा इस प्रक्रिया से नहीं गुजरता वो जिंदगी भर शैतानी साये में जीता है।

वेजिटेरिअन फेस्टिवल पूरे थाईलैंड में धूम धाम से मनाया जाता है। ये परंपरा अजीब होने के साथ-साथ बेहद डरावनी भी होती है। इस फेस्टिवल अपने नाम के बिलकुल उल्टा है।इसमें नौ देवताओं को प्रसन करने के लिए खुद की आहुती देते है, इसके लिए प्रतिभागी 9 दिनों के लिए सयंम का अभ्यास करते हैं। शुद्धिकरण के लिए मांसाहार खाने पर पाबंदी होती हैं । आहुति के लिए लोग अपने शरीर के अंगो में भाले, चाकू और धातु की छड़ से छेद करते है। वहीं टेक्सास में अजीबोगरीब मछरों का फेस्टिवल तीन दिन तक मनाया जाता है जिसमे नई तरह के विचित्र खेलों का आयोजन किया जाता है।

कोनकी सूमो फेस्टिवल जापान के यामाजी मंदिर में मनाया जाता है। इस अजीब प्रथा दो सूमो लड़ाका हाथ में छोटा बच्चा लेकर एक दूसरे के सामने खड़े होते हैं। ये दोनों बच्चों में जो बच्चा पहले और देर तक रोता है वो कॉम्पिटिशन जीत जाता है। वहीं बोलस दे फुएगो एल साल्वाडोर में मनाया जाने वाला खतरनाक फेस्टिवल है। नेजला के एक छोटे से शहर में लोग एक जगह एकत्रित हो जाते हैं और एक दूसरे के ऊपर आग के गोले फेंकते हैं। हालांकि यह फेस्टिवल पूरी सुरक्षा के बीच होता लेकिन इससे फिर भी दुर्घटना के चांस रहते है।

हदाका मत्सूरी, ये एक नग्न परेड है जो जापान के ओकायामा में सैदाईजी मंदिर के पास निकाली जाती है। इसमें करीब 10000 पुरुष लंगोट पहनकर निकलते हैं।रोसवैल यूएफओ नाम का फेस्टिवल एक तरह की गंभीर मीटिंग होती है जिसमें सभी यूएफओलॉजिस्ट दुर्लभ जीवों के बारे में चर्चा करते हैं। । कैट फ़ूड फेस्टिवल इसमें बिल्लियों को खाने की परंपरा है।  पेरू के लोगों का मानना है कि बिल्ली का मांस एक स्वास्थ्य पूरक है। ये फेस्टिवल दक्षिणी लीमा, पेरू में मनाया जाता है।

Please follow and like us:
Pin Share