अजब गजब वायरल

विदेशी नाम वाली देसी कंपनी, सिर्फ विदेशी नाम से चलता है इनका धंधा

यह भारतीय ब्रांड जिन्हे आप समझतें है विदेशी, क्या  आप  भी इस्तेमाल करते है ये प्रोडक्ट्स

आजकल जो दौर चल रहा उसमें अगर हमे कोई अच्छा और सस्ता मिल जाता है तो हम ऐसे समानो को हमेशा संदेह की निगाह से देखते है और आगे बढ़ जाते है। वहीं ब्रेंड के नाम पर हम लाखों रुपया उड़ा देते है। और वह ब्रांड अगर विदेशी हो तो क्या बात है। बड़े ब्रांड का असर खरीदारी में बहुत पड़ता है और उसमें हमें  कोई शिकायत नहीं होती।  जब भी आप शॉपिंग करने के लिए जाते हैं तो आपको देसी से ज्यादा विदेशी और ब्रांडेड चीजें पसंद आती हैं। इसीलिए ऐसा कहा जाता है भारतीय कंपनियां विदेशी ब्रांड की टक्कर में नहीं आती है लेकिन अगर आपकी भी सोच ऐसी तो गलत है आज हम आपको कुछ ऐसे ब्रांड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके नाम तो विदेशी हैं लेकिन वह पूरे देसी है।  इन देसी ब्रांड्स को आज तक आप विदेशी ही समझते थे और उसके प्रोडक्ट्स देश में ही नहीं विदेशों में भी पसन्द किए जाते है।

1. एलन सोल्ली (Allen Solly)

पूरे देश में मशहूर ब्रांड है, इसका ऐड भी कुछ इस तरह का है कि लोग इसे विदेशी ही समझते हैं। इसके नाम की वजह से ही ये एक इंटरनेशनल ब्रांड है। असल में ये आदित्य बिड़ला ग्रुप की सहायक कंपनी है और इसे मदुरा गार्मेंट्स के लाइसेंस के तहत बनाया जाता है।

2. दा मिलानो (DA MILANO Italia)

नाम सुनने में बिल्कुल भी ऐसा नहीं लगता है कि यह एक भारतीय ब्रांड नहीं  लेकिन ये पूरी तरह से भारतीय कंपनी है. एक इतावली ब्रांड इटालिया की तरह लगने की वजह से ये भारत और विदेशों में चमड़े के सामान और घरेलू चीजें बनाते हैं।  इस कंपनी में बनने वाले सभी आइटम भारत में ही बनते है।

3. फ्लाइंग मशीन (Flying Machine)

भारत का पहला होमग्राउन डेनिम ब्रांड है जिसको 1 980 में अरविंद लाइफस्टाइल ब्रांड लिमिटेड ने इसकी लॉन्चिग की थी।

4. ला ओपाला (LA OPALA)

हाई-एंड टेबलवेयर बनाता है।  ये भारत में बेहतरीन क्रॉकरी ब्रांड्स में से एक है और इसका नाम एक फ्रेंच नाम तरह  लगता है, ये पूरी तरह से भारतीय है, इसका हेडऑफिस कोलकाता में है।

5. लेक्मे (Lakme)

लक्ष्मी अग्रणी भारतीय कॉस्मेटिक ब्रांड्स में से एक है और यह हिंदुस्तान यूनिलीवर चलाता है।  ये टाटा ऑइल मिल्स की 100% सहायक कंपनी के रूप में शुरू हुआ था और इसे अपना नाम फ्रांसीसी ओपेरा लक्मे से प्रेरणास्वरूप मिला है।

6.  अमृत (AMRUT)

सिंगल माल्ट दुनिया में सबसे अच्छे सिंगल माल्ट Whiskey में से एक है। इस ब्रांड को ब्रूड बोतल में बंद किया जाता है और इसकाऑफिस बैंगलोर में है वहीं इसका सारा काम होता है।

7.  हाई डिजाइन (Hi Design)

हाई डिजाइन बेहतरीन क्वालिटी के बैग और लेदर के समान बनाएं जाने के लिए मशहूर है। इसका हेडऑफिस पांडिचेरी में है।

8. लुई फिलिप (LOUIS PHILIPPE)

इस ब्रांड का नाम फ्रांसीसी राजा लुई फिलिप के नाम पर रखा गया है।  ये एक इण्डियन ब्रांड है जिसे 1989 में लॉन्च किया गया था।  इस कंपनी का स्वामित्व मदुरा फैशन और लाइफस्टाइल के पास है।

9. पीटर इंग्लैंड (PETER ENGLAND)

पीटर इंग्लैंड पूरी तरह से मेल ब्रांड के कपड़ों को डिजाइन करता है।  इसे अंग्रेजी नाम दिया गया है क्योंकि इसमें भारतीय विदेशी उत्पादों की मिश्रता पाई जाती है।  इसका स्वामित्व मदुरा फैशन और लाइफस्टाइल करता है जो आदित्य बिड़ला नुवो लिमिटेड के अधिकार में आता है।

10. मोंटे कार्लो (Monte Carlo)

1 984 में लांच हुई थी, जिसके अंतर्गत पुरुषों और महिलाओं के लिए फैशनेबल ड्रेसेस बनाई जाती है। भारतीयों के बीच विदेशी ब्रांड्स के आकर्षण को ध्यान में रखते हुए इसे इटैलियन नाम दिया गया है। इस कंपनी का हेडऑफिस पंजाब के लुधियाना में है और ये सौ प्रतिशत भारतीय ब्रांड है।

Please follow and like us:
Pin Share