अजब गजब

टॉयलेट के पानी से बनी इडली और चटनी, लोग मजे लेकर खाते हैं, कहीं आपने भी तो नहीं खायी?

स्ट्रीट फूड को लेकर लोगों में दीवानगी बढ़ती ही जा रही है।  शाम होते ही जगह जगह स्ट्रीट फूड के ठेले नज़र आने लगते है और लोगो का जमावड़ा लग जाता है। लेकिन इस स्ट्रीट फूड  को कैसे बनाया जाता है। कैसी चीजे इस्तेमाल होती है। अपने कभी जानने की कोशिश की है। समय समय पर फ़ूड एंड ड्रग्स एडमिनिस्ट्रेशन अधिकारी इससे दूर रहने की हिदायत देते है लेकिन हम फिर भी बाज़ नही आते है। ऐसा ही एक मामला हमारी सेहत से जुड़ा वीडियो सोशल साइड पर वायरल हो रहा है जिसके बारे में जानकर आप स्ट्रीट फूड से हमेशा के लिए तौबा कर लेंगे।

दरअसल मुम्बई के बोरिवेल स्टेशन का एक ऐसा वीडियो सोशल साइड पर तहलका मचा रहा जिसे देखकर आपके होश उड़ जाएंगे।  इस वीडियो में सड़क किनारे इडली बेचने वाला एक शख्स चटनी बनाने के लिए टॉयलेट के पानी का इस्तेमाल करता है। इस वीडियो में एक शख्स सार्वजनिक शौचालय से पानी की केन भरकर लाता है और फिर उसी पानी से चटनी बनाता है। यह वीडियो वायरल होने के बाद एफडीए यानी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के अधिकारी हरकत में आ गए हैं और इस मामले में जांच के आदेश दे दिए हैं।

वीडियो वायरल होने के बाद फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के अधिकारी शैलेष आधव ने मामले पर बयान देते हुए कहा, ‘हम इस मामले में उस स्ट्रीट फूड के खिलाफ जांच करेंगे और यही नहीं, ऐसे और भी वेंडर जो इस तरह की हरकत करते है, उनकी भी जांच की जाएगी और मामले में सख्त कार्रवाई होगी।’ वहीं इस मामले में बोरीवली प्रशासन ने भी जांच के आदेश दे दिए हैं।


गौरतलब है कि स्ट्रीट फूड को लेकर स्वास्थ्य विभाग अक्सर चेतावनी जारी करता रहता हैं। इसके अलावा लोग स्ट्रीट फूड खाने से बाज नहीं आते और कई बीमारियों को घर ले आते हैं। अच्छा यही है कि जहां तक हो सके, स्ट्रीट फूड खाने से बचना चाहिए।

Please follow and like us:
Pin Share