हेल्थ और फिटनेस

एक कप चाय कैंसर जैसी घातक बीमारी को दूर भगाएं

इण्डियां में चाय के दिवानों की कमी नहीं है। सुबह उठने के बाद गर्म चाय का प्याला हमारे सारी थकान को दूर कर हमे जगाता है। वैसे डॉक्टरों के अनुसार जरुरत से ज्यादा चाय हमारी सेहत के लिए हानिकारक होती है लेकिन हम आपको ऐसी चाय के बारे में बताने जा रहें है जो आपकी सुस्ती को दूर कर आपको तारोताजा करने के साथ ही साथ आपकी सेहत को भी दुरुस्त करेगी और आपको कई जानलेवा बीमारियों से भी बचाएंगी। लेकिन यह  दूध वाली चाय नहीं हैं, बल्किएक ख़ास तरह की चाय के बारे में हम बताने जा रहे हैं जिसको रोजाना पीने से आप कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बच सकते है।

हम जिस चाय के बारे में बात कर रहे है वह लहसुन की चाय आप नाम सुनकर चौक से गए होगे लेकिन यह सच है लहसुन वाली चार भी होती है। इस चाय के इस्तेमाल से न सिर्फ कैंसर जैसी बीमारी से बच सकते हैं बल्कि इससे आप और भी तरह की घातक बीमारियों से आपने आप को बचा सकते है।

इस चाय के लिए आपको कुछ लहसुन की कलियाँ, एक ग्लास पानी , एक चम्मच शहद, एक इंच घिसा हुआ अदरक का टुकड़ा और एक चममच निम्बू के रस की जरुरत पड़ेगी। इन सबको इकटठा करने के बाद एक पैन में एक ग्लास पानी डालकर गैस पर चढ़ा दें, इसके बाद इसमें घिसा हुआ अदरक और लहसुन को कूचल कर डाल दे इसके इसको  लगभग 15 से 20 मिनट तक पकाएं जब यह अच्छे से पक जाएं तो थोड़ी देर के लिए इसे ढककर रख दें।  इसके बाद एक कप में इस छान लें और इसमें एक चममच शहद और एक चममच नींबू का रस मिला दें मिलाकर रोजाना इसे अपनी  दिनचर्या में शामिल करें।

यह चाय आपको डायबिटीज जैसी बीमारी से भी बचाएगी। क्योंकि लहसून कोलेस्ट्रोल की मात्रा को बढ़ने नहीं देता है और आपके सुगर को  रखता है। इसके साथ ही लहसुन में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो की शरीर में फ्री रेडिकल्स के बनने से उसे रोकता है। इसलिए इससे कैंसर जैसे रोग के होने की संभावना शरीर में ना के बराबर हो जाती है। लहसुन में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम और मैग्नीशियम पाया जाता है जो की आपके शारीर के हड्डियों को मजबूत बनाता है।  लहसुन वाली चाय का इस्तेमाल करने से आपका खून साफ़ होता है और आपको सभी प्रकार की खून की बीमारी बचाता है।

Please follow and like us:
Pin Share