लाइफस्टाइल

चाय पिने वाले हैं इंटेलीजेंट, ऐसा विज्ञान भी कहता है

चाय न पीने से कमजोर हो जाता है आपका दिमाग, चाय से दौड़ने लगता है दिमाग

इस दुनियां में दो तरह के लोग है एक वह लोग जो चाय प्रेमी होते है दूसरे वह लोग जो चाय से दूरी बनाकर रहते है। ऐसे लोग चाय का कोई न कोई सबटीट्यूट खोज लेते है लेकिन क्या आप जानते है चाय को नजरअंदाज करना आपके दिमाग को कमजोर कर सकता है। वहीं अगर आपका कोई दोस्त या दुश्मन चाय प्रेमी है तो वह आपसे आगे निकल सकता है। ऐसा एक हालियां अध्ययन में पता चला है कि जो लोग रोजाना चाय पीते हैं उनका दिमाग बेहतर ढंग से संगठित रहता है सिर्फ इतना ही नहीं उन लोगों का दिमाग बेहतर ढंग से काम भी करता है।

इस अध्ययन के मुताबिक रोजमर्रा के कामों का असर जो आपके बौद्धिक क्षमता में गिरावट लाता  है उसमें चाय एक रक्षक की भूमिका निभाती है। हालांकि इससे पहले हुई रिसर्च से भी इस बात का पता चलता है कि चाय पीने से मानव के स्वास्थ्य पर अच्छा प्रभाव होता है वहीं एक तरफ जहां चाय पीने से आपका मूड बेहतर होता है तो वहीं यह आपको दिल की होने वाली गंभीर बीमारियों से भी बचाता है।

यह अध्ययन ऐजिंग नाम के जनरल में प्रकाशित हुआ। इस अध्ययन के लिए 36 व्यस्कों को शामिल किया जिनकी उम्र 60 या फिर उससे ज्यादा थी। शोधकर्ताओ ने व्यस्कों के स्वास्थ्य, जीवनशैली और मानसिक स्वास्थ्य को लेकर आंकड़ों को इकट्ठा किया और सभी की एमआरआई भी कराई। ये अध्ययन 2015 से 2018 के बीच लगभग तीन साल तक चला।

इस अध्ययन में जब  प्रतिभागियों के बौद्धिक प्रदर्शन और उनकी कल्पना के नतीजों का अध्ययन किया तो पता चला है कि जिन लोगों ने ग्रीन टी, ओलोंग टी या फिर ब्लैक टी हफ्ते में कम से कम 4 बार 25 सालों तक पी उनके दिमाग के हिस्से आपस में बेहतर ढंग से जुड़े हुए थे। रिसर्च ने बताया कि हम अपने पहले के रिसर्च में भी ये चीज दिखा चुके हैं कि चाय पीने वाले लोगों का दिमाग चाय ना पीने वालों की तुलना में बेहतर ढंग से काम करता है।

Please follow and like us:
Pin Share