हेल्थ और फिटनेस

आपके पेट की मरोड़ ले सकती है आपकी जान, न ले हल्के में एसिडिटी

बदलती जीवनशैली की वजह से पेट की परेशानियां आम हो गई। जंक फूड और समय पर खाना खाने से पेट की बीमारियों में इजाफा हुआ है। आमतौर पर लोग पेट की मरोड़, गैस, सीने में जलन आम हो गई है। हम इसे हल्के में ले लेते है। लेकिन यह बीमारियां आपकी सेहत पर बहुत नकरात्मक असर डालती है और नज़रअंदाज करने से हमारी जान की आफत भी बन सकती है।

एसिडिटी की समस्या से निजात पाने के लिए लोग अक्सर इनो पी लेते हैं। जिससे छट से गैस की परेशानी खत्म हो जाती है। बस यह इनो आपके लिए रामबाण इलाज है जिसकी वजह से आपको डॉक्टर के पास नहीं जाना पड़ता लेकिन क्या आप जानते है कि यह डॉक्टर के पास न जाने की आदत आपकी जिंदगी को मुश्किल में डाल सकती है। लेकिन अगर आपको लगातार एसिडिटी की समस्या होती है तो यह जानलेवा बीमारी कैंसर और हार्ट अटैक भी बन सकती है।  दरअसल जब हम कुछ ऐसा खा लेते है जिसको हमारा पेट पचा नहीं पाता है जैसे  तेल घी में बनी वास्तु या कच्चे पदार्थ यह सब एसिडिटी की परेशानी को बढ़ावा देते है। इसमें पेट में एसिड बनने लगता है जो आपके शरीर के अंदर कई  तरह की बीमारियों को पैदा करता है। यह बीमारी जानलेवा अल्सर, हार्ट अटैक कैंसर भी हो सकती है।

अगर आपके पेट में ज्यादातर एसिडिटी की परेशानी होती है तो आपको डॉक्टर की जरुर सलाह ले क्यूंकि पेट में होने वाले कैंसर की शुरुवात भी एसिडिटी से ही होती है क्योंकि पेट में कैंसर जैसी बीमारी होने पर पेट में ज्यादातर अम्ल पैदा होता है जिसकी वजह से पेट में लगातार एसिडिटी बनी रहती है। इसी के साथ ही  हार्ट अटैक की शुरुवात में भी हार्ट बर्न होता है। इसलिए भी एसिडिटी की  हार्टअटैक की भी बड़ी वजह मानते है।  हार्ट में होने वाली जलन भी कई बार हार्ट अटैक की वजह बन जाती है। इसलिए हार्ट अटैक से बचने के लिए जरुरी है कि आप एसिडिटी की परेशानी होने पर तुरन्त डॉक्टर से इसका इलाज कराएं।

Please follow and like us:
Pin Share