हिंदी समाचार

अब आरबीआई से 24 घण्टे NEFT से फ्री में भेजे पैसा

शुक्रवार से आरबीआई ने यह सुविधा की लागू

कई लोग दूर रहने की वजह से नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) से पैसों का लेन देन करते है। जिसके लिए कस्टमर को पैसा देना पड़ता है। लेकिन अब इन उपभोक्ताओं के लिए आरबीआई ने 24 घंटे फ्री सेवा दें रही है। बीते शुक्रवार को आरबीआई ने एक सर्कुलर जारी कर इसकी जानकारी दी। आरबीआई ने कहा है कि NEFT के तहत बैंकों को अतिरिक्त इंट्राडे लिक्विडिटी (Intra-Day Liquidity) सुविधा प्रदान किया जाएगा।


बीते शुक्रवार को ही भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने 16 दिसंबर यानी कल से नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) के तहत ​अतिरिक्त इंट्राडे लिक्विडिटी सुविधा प्रदान की है। ताकि 24X7 फंड का सेटलमेंट किया जा सकेगा। वर्तमान में RBI कोलेटरल लिक्विडिटी एडजस्टमेंट (Collateral Liquidity Adjustment) सुविधा दिन में एक बार देता था। आरबीआई ने कुछ महीने पहले ही इस सुविधा को 2 से घटाकर 1 कर दिया गया था।

आरबीआई की इस खास सुविधा का लाभ सभी बैंकों को मिल मिलेगा। लेकिन आरबीआई ने अपने स्टेटमेंट में कहा है कि समय-समय पर इस सुविधा के तहत आरबीआई ही लिमिट सेट करेगा। हालांकि, ‘लिक्विडिटी सपोर्ट’ (Liquidity Support) के तहत दिन के अंत में आउटस्टैंडिंग ड्रॉईंग (Outstaning Drawing) को MSF के तहत ऑटोमेटिकली कन्वर्ट कर दिया जाएगा।

MSF को रेग्युलर ऑपरेशन की तुलना में 25 आधार अंक अधिक रेग्युलर ऑपरेशन रेपो रेट (Repo Rate) की दर पर ही किया जाता है। बैंकों को लचीलापन प्रदान करने और लिक्विडिटी मैनेजमेंट (Liquidity Management) में सहूलियत देने के लिए केंद्रीय बैंक ने अतिरिक्त रिवर्स रेपो रेट (Reverse Repo Rate) और MSF सुविधा दिया है।
Please follow and like us:
Pin Share