हेल्थ और फिटनेस

सोते वक्त मुंह से निकलती है लार तो पढ़े यह, ऐसे पाए छुटकारा

वैसे तो अच्छी खाने वाली चीजों को देखकर लोगों के राल बहना तो आम बात है लेकि अगर आपकी सोते वक्त मुंह से राल निकलती है तो इसे आम बात समझना आपकी बड़ी भूल साबित हो सकती है। मुंह से सोते वक़्त राल का निकलना शरीर के लिए स्वस्थ ना होने का संकेत है। डॉक्टरों के मुताबिक सोते वक्त मुँह से लार निकलने के कई सारे कारण होते हैं जिससे नज़रंदाज़ नहीं करना चाहिए। तो चलिए आपको बताते है सोते वक्त मुह से लार निकलने की वजह।

हमारे शरीर के अंदर लार बनाने वाली ग्लैंड्स होती है जो गलत तरह का खाना और बाहर का फ़ास्ट फ़ूड खाने से ज्यादा लार बनाने लग जाती हैं। इसी वजह से सोते वक्त हमारे मुंह से लार निकलने लगती है। वहीं पेट सही ना होने पर भी सोते समय लार मुंह से निकलती है और टॉन्सिल्स में सूजन की वजह से भी लार शरीर में जाने की जगह बाहर निकलने आती है।

कई बार इस वजह से आपको शमिन्दगी का भी सामना करना पड़ता है। इससे छुटकारा पाने के लिए रात को हमेशा सोने से पहले कुल्ली करके सोये। खाना खाने बाद मुंह में ज्यादा लार का निर्माण होता है। वहीं अगर आप खाने ये बाद कुल्ला करले तो लार की परेशानी नहीं होती है। पेट खराब होने पर भी लार बनने लग जाती है और जिन लोगों को एसिडिटी होती है उन लोगों के मुंह में लार अधिक बनती है। इसलिए अपने पेट का भी खास ध्यान रखे। सोते वक्त लार से छुटकारा पाने के लिए कम से कम 8 घंटे तक सोएं। खाने के तुरंत बाद ना सोएं।

Please follow and like us:
Pin Share