वायरल

पकवानों से भरे हैं इस जगह के कमरे, कुओं से निकलती है खीर तो फावड़ों से निकलते है मालपुए

लज़ीज़ खाने की खुश्बू से भरे रहते है कमरे
 सुनने बेहद अजीब, बेतुका और असंभव सा लगता है। लेकिन ये बात बिल्कुल सच है। मध्यप्रदेश एक शहर में बहुत बड़ा आयोजन किया जा रहा है जिसकी तैयारी के लिए रंग बिरंगे पकवानों से भरे हुए । वहीं कुओं से लोग खीर और सब्जी निकालते हैं।
दरसल मध्यप्रदेश के ग्वालियर के कहरधाम गावं में पिछले एक हफ्ते से सीता राम मिलन समारोह का आयोजन किया गया है। आपको जानकर हैरानी होगी की इस आयोजन में रोज तकरीबन साठ हजार से एक लाख श्रद्धालु आते हैं जिनके खाने की पूरी व्यवस्था यहाँ पकवान और मालपुएं बनाकर प्रसाद के तौर पर किया जाता है। मालपुएं के साथ साथ खीर सब्जी और अन्य पकवान परोसें जाते हैं।
 यहां तकरीबन रोज़ाना 151 टन से भी ज्यादा खीर मालपुएं और नया पकवान बनाएं जाते हैं। इतनी बड़ी तादाद में भोजन बनाने के लिए अलग तरह के इंतिज़ाम किये जाते है। आपको जानकर हैरानी होगी की  इस महाभोज की तैयारी के लिए छे छे फीट गहरे गड्ढे खोदकर कुएं बनवाएं गए हैं जिसमे खीर और सब्जी को रखा जाता है। इस गड्ढों से बाल्टी में रस्सी बांधकर खीर और सब्जी निकाले जाते हैं। इसके अलावे 300 वर्गफीट में फैले एक कमरे में मालपुएं बनवाकर रखे गए हैं।
क्या है इस महाभोज की वजह
इस महाभोज की वजह ग्वालियर से सटे कहरधाम में पाटिया वाले बाबा का मंदिर है जहाँ उनके बरसी पर इस विशाल भोज का आयोजन किया गया है।  इस विशाल भंडारे के लिए खासतौर पर उतार प्रदेश के चर्चित हलवाई राम भगत को बुलाया गया है। 65 वर्ष के राम भगत ने बताया की इस पूरे भंडारे के आयोजन के लिए 150 लोगों की टीम दिन रात मिलकर काम रहे हैं।
Please follow and like us:
Pin Share